देश

शेयर बाजार : सेंसेक्स में 508 अंकों की गिरावट, निफ्टी 16,100 के नीचे


नई दिल्ली – वैश्विक बाजारों की कमजोर हालत का असर भारतीय स्टॉक मार्केट में भी देखने को मिला और प्रमुख भारतीय सूचकांकों में मंगलवार को कारोबार में गिरावट दर्ज की गई। बाजार बंद होने पर बीएसई का सेंसक्स 508 अंक गिरकर 53,886 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 157 अंक गिरकर 16,058 के नीचे आ गया। सोमवार को कारोबार बंद होते समय निफ्टी 16,216 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स में 86 अंकों की गिरावट आई और यह 54,395 पर था। बता दें कि मंगलवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्स 331 अंक लुढ़ककर 54,064 पर खुला। वहीं निफ्टी भी चार अंक गिरकर 16216 पर खुला।

Advertisement

मंगलवार को आईटी, एफएमसीजी और मेटल शेयरों में सेक्टरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही। उधर जून में खत्म हुई तिमाही के आंकड़ों को लेकर एचसीएल टेक के शेयर पहले ही दबाव में हैं। भारतीय शेयरों पर आज जारी होने वाले मुद्रास्फीति के आंकड़ों का भी दवाब रहा। निवेशकों को आशंका है कि अगर मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी होती है या पहले से कोई खास कमी नहीं हुई तो केंद्रीय बैंक आरबीआइ फिर से सख्त मौद्रिक नीतियों का एलान कर सकता है।

Advertisement
Advertisement


वैश्विक शेयरों पर नजर रखने वाले इंडियन बेंचमार्क इंडेक्स में मंगलवार को लगभग 0.8 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। एशियाई देशों में बढ़ती महंगाई और उच्च मुद्रास्फीति के बीच अमेरिकी इक्विटी वायदा कारोबार में भी गिरावट देखी गई। उधर चीन में कोविड के नए और खतरनाक सब वैरिएंट मिलने के बाद सख्त पाबंदियां लगाए जाने की आशंका के चलते चीन और दक्षिण-पूर्व एशिया के बाजारों में मंदी रही।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button