बिलासपुर

घुटकू के रेत ठेकेदार के कर्मचारी…कछार की सीमा में कर रहे अवैध रेत खुदाई.. नदी में दादागिरी से पोकलेन मशीन से खुदाई कर मुख्यमंत्री के आदेश को दे रहे चुनौती…, सरपंच ने कलेक्टर से की शिकायत..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर – घुटकू रेत खदान के कर्मचारियों की दादागिरी और दूसरे गांवों की सीमा में जाकर अवैध रूप से की जा रही रेत की अंधाधुंध खुदाई से घुटकू से लगे गांवों के ग्रामीणों में आक्रोश भडक रहा है। घुटकू ठेकेदार के कारिंदों के द्वारा जिस तरह अवैध रूप से दूसरे गांवों की सीमा में वह भी पोकलेन मशीन लगाकर अरपा नदी में रेत की अवैध खुदाई की जा रही है। उससे ऐसा लगता है कि घुटकू रेत खदान के ठेकेदार और उनके कर्मचारीयों तथा खनिज अधिकारियों को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का भी कोई डर नहीं है। जिन्होंने रेत की अवैध खुदाई करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यहां तक कहा है कि कहीं भी रेत की अवैध खुदाई पाए जाने पर उसके लिए वहां के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक इसके लिए जिम्मेदार होंगे। इतने सख्त आदेश के बिलासपुर जिले में और खासकर घुट्कु के रेत ठेकेदार द्वारा धड़ल्ले से की जा रही रेत की अवैध खुदाई और सौदेबाजी पर कोई भी रोक नहीं लगाई गई है। वरन अवैध खुदाई के मौके पर दिखने वाली परिस्थितियां यह साफ बता रही है कि इस अवैध काम को खनिज विभाग के किसी ना किसी ताहुतदार अधिकारी की पूरी शहर मिल रही है। घुटकू के रेत ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा अपनी सीमा के बाहर जाकर दूसरे गांव की सरहद में जबरिया पोकलेन के जरिए रेत की अवैध खुदाई के कारण आसपास के गांव में भारी आक्रोश पनप रहा है। ग्राम कछार की महिला सरपंच श्रीमती त्रिवेणी मरकाम ने घुटकू के रेत ठेकेदार और उनके कर्मचारियों द्वारा जबरिया दादागिरी के बल पर ग्राम कछार में अरपा नदी से की जा रही रेत की अवैध खुदाई के खिलाफ शिकायत भी की है।

Advertisement
हाथ कंगन को आरसी क्या…कछार की सीमा में अरपा नदी से अवैध खुदाई करता पोकलेन: माफ करिये खनिज विभाग को कुछ नहीं दिखता..!

सरपंच ने कलेक्टर को दिए अपने शिकायत पत्र में घुटकू ठेकेदार और उसके कर्मचारियों के के द्वारा की जा रही अवैध खुदाई की कारगुज़ारियों का जिक्र करते हुए कहा है कि कछार में घुसकर रेत की अवैध खुदाई करने से मना करने पर इनके द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है। ग्राम सरपंच त्रिवेणी मरकाम ने कलेक्टर से आग्रह किया है कि शिकायत को गंभीरता से लेते हुए ग्राम कछार में घुटकू के रेत ठेकेदार और उसके कर्मचारियों द्वारा की जा रही रेत की अवैध खुदाई को रोकने का निर्देश खनिज विभाग को दें । महिला सरपंच ने कलेक्टर बिलासपुर को सौंपे अपने पत्र में लिखा है कि यदि इस अवैध और जबरिया तथा दादागिरी से कछार गांव में की जा रही रेत की अवैध खुदाई के कारण लोगों में भड़क रहे गुस्से के चलते कभी कोई भी अप्रिय वारदात हुई तो उसके लिए रेत ठेकेदार और उसके कर्मचारी तथा इन्हें रेत की अवैध और अंधाधुध खुदाई की छूट देने वाले खनिज विभाग के अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button