play-sharp-fill
बिलासपुर

धूमधाम से तेलगु समाज ने मनाया उगादि हिन्दू नववर्ष, अतिथियों ने बढ़ाया समाज का उत्साह

Advertisement

Advertisement

(प्रदीप भोई) : बिलासपुर। बिलासपुर में रहने वाले दक्षिण भारतीय तेलुगू समाज द्वारा मंगलवार को तेलुगु नव वर्ष उगादि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। प्रातः स्नानादि के बाद पारंपरिक वस्त्रों में सजे लोग स्थानीय मंदिरों में पहुंचे, जहां पूजा अर्चना और दान पुण्य किया गया। रेलवे क्षेत्र स्थित कोदंड रामालयम में इस दिन बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तों ने पूजार्चना की। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री सोलापुरी माता पूजा सेवा समिति द्वारा रेलवे नॉर्थ ईस्ट इंस्टिट्यूट फुटबॉल मैदान में उगादि महोत्सव का आयोजन किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह, वहीं विशिष्ट अतिथि बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला रहे, कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ आवास संघ के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने की कार्यक्रम में, डॉक्टर राजकुमार खेत्रपाल, प्रिंस भाटिया शामिल हुए, उगादि महोत्सव में आए हुए अतिथियों का भाजपा नेता वी रामाराव के द्वारा स्वागत किया गया, इस अवसर पर तेलुगू पुजारी भास्कर नारायण ने जातकों को पंचांग के माध्यम से वर्ष फल पढ़कर सुनाया।

नव वर्ष उगादि के अवसर पर बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग खेल स्पर्धाएं आयोजित की गई, जिसमें दौड़, म्यूजिकल चेयर, रंगोली, मेहंदी प्रतियोगिता शामिल रही तो वही सभी को पारंपरिक प्रसाद उगादि पचड़ी वितरित किया गया। यह प्रसाद नीम के फूल, कच्चे आम, गुड इमली आदि को मिलाकर बनाया जाता है।

उगादि पर तेलगु समाज द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया, तो वही बालिका और विवाहित महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर, रंगोली, मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनमें से प्रथम, द्वितीय और तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किया गया।

मंगलवार को बड़ी संख्या में तेलुगु समाज के लोग इसमें शामिल हुए। तेलुगु नव वर्ष उगादि के अवसर पर सभी उम्र के प्रतिभागियों के लिए अलग- अलग स्पर्धाओं का आयोजन हुआ।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button