जशपुर

बिजली गिरी, 9 हुए घायल, 8 मवेशियों की मौत….

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : जशपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक युवक की मौत हो गई और 9 लोग घायल हो गए हैं। वहीं 8 मवेशियों की भी जान चली गई है। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी घटनाएं बगीचा थाना क्षेत्र की है।

Advertisement

पहली घटना बगीचा थाना क्षेत्र के छिछली गांव की है। यहां शनिवार को 18 वर्षीय सतीश राम, उसकी मां 36 वर्ष फुलेश्वरी और 4 बहनें 11 वर्षीय बसंती, 13 वर्षीय सरस्वती, 6 साल की दुर्गावती और 9 साल की देवन्तिव खेत में रोपा लगाने के लिए गए थे। परिवार के सभी 9 सदस्य खेत में रोपा लगा ही रहे थे कि अचानक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई। वे जब तक सुरक्षित स्थान पर पहुंच पाते कि आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सतीश राम की मौके पर ही मौत हो गई।

Advertisement

वहीं मां फुलेश्वरी और 4 बहनें बसंती, सरस्वती, दुर्गावती और देवंतिव गंभीर रूप से घायल हो गईं। आसपास के लोगों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक युवक के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। वहीं मां और चारों बहनों को इलाज के लिए बगीचा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है।

वहीं, दूसरी घटना में बगीचा के ही ग्राम सामरबार में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर एक युवक घायल हो गया, वहीं 8 मवेशियों की मौत हो गई। घायल युवक को इलाज के लिए पंडरापाठ के उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। युवक ने बताया कि वो मवेशियों को चरा रहा था, इसी दौरान अचानक गरज-चमक के साथ बारिश होने लगी। वो बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे खड़ा हो गया, तभी बिजली गिरी और वो उसकी चपेट में आकर घायल हो गया।


तीसरी घटना भी बगीचा थाना क्षेत्र के भड़िया गांव में हुई। यहां बरामदे में मां-बेटी और एक अन्य महिला कुछ काम कर रही थी, तभी आकाशीय बिजली गिरी और इसकी चपेट में तीनों आ गईं। मां-बेटी और एक अन्य महिला को बगीचा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

बीएमओ बगीचा सुनील लकड़ा ने बताया कि, आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाएं हुई हैं। इसमें एक ही परिवार के 6 सदस्य इसकी चपेट में आ गए। घटना में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। बाकी लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। फिलहाल सभी का इलाज बगीचा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button