देश

लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है किया मोटर इंडिया का जादू.. जानें कितने लाख कारे बिक चुकीं..!

(शशि कोन्हेर) : भारतीय मार्केट में जोरदार मुकाबले के बाद भी किआ मोटर इंडिया  तेजी से ग्राहकों की फैमिली का हिस्सा बनती जा रही है. अब कंपनी ने बिक्री का एक और मील का पत्थर कायाम किया है. देश में कामकाज शुरू करने के महज 3 साल के भीतर ही कंपनी ने 5 लाख कारें घरेलू बाजार में बेचने का आंकड़ा छू लिया है जिसके बाद किआ भारत में सबसे तेजी से इस आंकड़े को पार करने वाली कंपनी बन गई है।

Advertisement

निर्यात किए वाहनों को मिला दें तो ये आंकड़ 6,34,224 यूनिट हो जाता है जो कंपनी के अनंतपुर प्रोडक्शन प्लांट से बाहर भेजी गई हैं. कारेंस की जोरदार बिक्री के चलते कंपनी ने अंतिम 1 लाख यूनिट सिर्फ साढ़े चार महीने में ही बेच ली हैं.

Advertisement

ग्लोबल सेल्स का 6 फीसदी भारत से

Advertisement


भारत में Hyundai की ये सिस्टर कंपनी जोरदार प्रदर्शन कर रही है और माहौल ये है कि कंपनी की वैश्विक बिक्री का 6 फीसदी हिस्सा भारत से ही आ रहा है. भारत में Kia की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV Seltos बनी हुई है और किआ इंडिया की कुल बिक्री में इसका योगदान 59 प्रतिशत है।

इसके बाद 32 फीसदी बिक्री के साथ Sonet नंबर 2 पर है और तेजी से आगे बढ़ रही किफायती एमपीवी किआ करेंस की बिक्री अब 6.5 प्रतिशत हो गई है. इसके अलावा कंपनी की सबसे महंगी कार कार्निवल भी बिक्री भी बेहतर हुई है और हर महीने औसत 400 कार्निवल कंपनी बेच रही है.

बिक्री के इस मुकाम को हासिल करने के बाद किआ इंडिया के चीफ सेल्स ऑफिसर म्योंग-सिक सॉन ने कहा, “3 साल में हमने खुदको ना सिर्फ ट्रेंड लीडिंग और इंस्पायरिंग ब्रांड बनाया है, बल्कि लोगों को तकनीक अपनाने में साथ भी दिया है।

मैं इसका श्रेय किआ इंडिया के उन सभी लोगों को देना चाहूंगा, जो इस ईकोसिस्टम का हिस्सा हैं. सबसे पहले मैं किआ के ग्राहकों को साभार धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने ब्रांड के प्रति अपना भरोसा दिखाया है. बड़ी समस्याओं के बावजूद हमने भारतीय ग्राहकों के दिल में जगह बनाई है और यही हमारी सबसे बड़ी सफलता है.”

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button