देश

लकड़ी बीनने गई महिला की किस्मत चमकी… रास्ते में पड़ा मिला 4.29 कैरेट का हीरा

(शशि कोन्हेर) : पन्ना – मध्यप्रदेश के पन्ना के जंगल में लकड़ी लेने गई एक आदिवासी महिला की किस्तम चमक गई है। महिला को रास्ते में 4.39 कैरेट का हीरा मिला है जिसकी अनुमानित कीमत 20 लाख रूपये है। हीरा इंस्पेक्टर अनुपम सिंह ने बताया कि पन्ना में एक महिला की किस्मत चमक गई है, लकड़ी लेने जंगल गई महिला गेंदा बाई को बुधवार को बेशकीमती 4.39 कैरेट का हीरा मिला है। उन्होंने कहा कि महिला ने हीरे को कार्यालय में जमा करवा दिया है।

Advertisement

खबर के मुताबिक, गेंदा बाई आदिवासी नाम की महिला जंगल में लकड़ियां बीनने गई थी तभी रास्ते में उसकी नजर एक चमकीले पत्थर पर पड़ी तो वह भी चमक देखकर हैरान रह गई। महिला ने पत्थर को उठाया और घर ले आई। घर आकर गेंदा बाई और उनके पति ने पत्थर की पहचान करने की बहुत कोशिश की लेकिन पहचान नहीं सके। दो दिन घर में रखने के बाद बुधवार को वह पति के साथ हीरा कार्यालय पहुंची और इसे जमा करवा दिया।

Advertisement

इसके बाद जब हीरा पारखी को यह चमकीला पत्थर दिखाया गया तो वह भी हैरान रह गया क्योंकि यह कोई मामूली पत्थर नहीं था बल्कि 4 कैरेट 39 सेंट का हीरा था जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये है। फिलहाल हीरे को कार्यालय में जमा करके रखा गया है और बाद में इसकी नीलामी की जाएगी। नीलामी के बाद जो रकम मिलेगी उसका 12 फीसदी रॉयल्टी और 1 फीसदी टैक्स काटकर शेष धनराशि महिला को दे दी जाएगी।

Advertisement


फिलहाल हीरा मिलने से गेंदा बाई की किस्मत पलट गई है और वो भविष्य के सुनहरे सपने देख रही है। हीरा बाई की माली हालत खस्ता है और वह किसी तरह लकड़ियां बीनकर परिवार चलाती हैं जबकि पति मजदूरी करते हैं। हीरा को उम्मीद है कि पैसे मिलकर वह घर को ठीक करेंगी तथा बेटी का ब्याह सही तरह से कर सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button