देश

अहमदाबाद में मां का अंतिम संस्कार कर तुरंत काम पर लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.. वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी और..!

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीरा बा का अंतिम संस्कार करने के तुरंत बाद काम पर लौट आए हैं। सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर अहमदाबाद में उन्होंने मां को मुखाग्नि दी थी। इसके बाद वे अहमदाबाद से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बंगाल में आयोजित कार्यक्रम में जुड़े। उन्होंने हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाई।

Advertisement

बंगाल में मोदी आज 7,800 करोड़ रुपए से ज्यादा के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे। इनमें कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला फेज का उद्घाटन और राज्य की 4 रेल परियोजनाएं शामिल हैं।

Advertisement

न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के रीडेवलपमेंट की शुरुआत करेंगे
मोदी बंगाल में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट की शुरुआत भी करेंगे। यहां 334.72 करोड़ रुपए की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यह काम 2025 तक पूरा किया जाना है।

न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। यह स्टेशन रेलवे टिकट बिक्री मामले में देश के टॉप 100 रेलवे स्टेशनों में से एक है। रोज 36,000 लोग स्टेशन का इस्तेमाल करते हैं।
बैठक में शामिल होंगे 5 राज्यों के मुख्यमंत्री
बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, अन्य केंद्रीय मंत्री जो परिषद के सदस्य हैं और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इस दौरान गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के प्रदूषण को कम करने और उनके कायाकल्प के देखरेख के लिए राष्ट्रीय गंगा परिषद को जिम्मेदारी दी गई है।

कई परियोजनाओं का उद्घाटन करें PM मोदी
प्रधानमंत्री 990 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत 7 सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ये प्रोजेक्ट्स पश्चिम बंगाल में 200 MLD से ज्यादा की सीवेज ट्रीटमेंट कैपेसिटी को बढ़ाएगी।

1585 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) के तहत विकसित किए जाने वाली 5 सीवरेज प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी जानी है। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी-राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान (DSPM – NIWAS) का उद्घाटन होगा, जिसे लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड के जोका में विकसित किया गया है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button