देश

दिल्ली में आईटीओ कब्रिस्तान इंतजामिया कमेंटी, क्यों मांग रही है, कब्रिस्तान के लिए और चार एकड़ जमीन…!

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – कोरोना से मौत के आंकड़े फिर बढ़ने लगे हैं। इससे कब्रिस्तान और शवदाह गृहों में अंतिम संस्कार की संख्या बढ़ती जा रही है, लेकिन मौत के मामले बढ़ते देख आइटीओ स्थित कब्रिस्तान इंतजामिया कमेटी ने अतिरिक्त जगह की मांग कर दी है। कमेटी का कहना है कि अब उनके पास इतनी जगह नहीं हैं कि वे बड़ी संख्या में लोगों को सुपुर्द ए खाक (दफना)करवा सकें। इसलिए उन्हें कब्रिस्तान के पास ही पड़ी चार एकड़ भूमि पर शवों को दफनाने की अनुमति दी जाए।

Advertisement

आइटीओ कब्रिस्तान इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष हाजी कयामुद्दीन ने बताया कि बीते वर्ष कोरोना से मृत्यु के मामले अचानक बहुत तेजी से बढ़े थे। इसके चलते आइटीओ के कब्रिस्तान में दिल्ली के साथ ही फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश से आए 1400 शवों को सुपुर्द-ए खाक किया गया था। एक बार फिर तेजी से मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं। ऐसे में अतिरिक्त जगह की आवश्यकता है। इसलिए कमेटी को कब्रिस्तान के पास ही पड़ी चार एकड़ भूमि पर सुपुर्द ए खाक करने की अनुमति प्रदान की जाए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि यह कब्रिस्तान अधिकतर पुरानी दिल्ली के लोगों के लिए हैं। ऐसे में दूसरे इलाको से लोग आने लगेंगे तो पुरानी दिल्ली के लोगों के लिए जगह नहीं बचेगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने सीलमपुर से भी यहां पर लोगों को सुपुर्द ए खाक करने के लिए फोन पर संपर्क किया था। ऐसे में हमने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने नजदीक ही कब्रिस्तान में लोगों सुपुर्द ए खाक करें।

हालांकि इस मामले में दक्षिणी निगम के एक अधिकारी का कहना है कि हम पूरी नजर बनाए हुए हैं। इंतजामिया कमेटी से बात हुई है कि किसी भी शव को वापस न भेजें। कमेटी ने आश्वासन दिया है कि वह निगम को सहयोग करेगी। उल्लेखनीय है कि आइटीओ कब्रिस्तान करीब 45 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button