देश

IOA की 4 जुलाई को WFI के चुनाव कराने की योजना…..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफए) के चुनाव चार जुलाई को कराने की योजना बनाई है। आईओए ने इसके लिए जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है। डब्ल्यूएफआई की विशेष आम बैठक (एसजीएम) में चुनाव कराए जाएंगे। बृज भूषण शरण सिंह अभी भारतीय कुश्ती महासंघ के निर्वतमान अध्यक्ष हैं।

Advertisement

आईओए ने जस्टिस मित्तल कुमार को लिखे पत्र में कहा, ‘आईओए को डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी परिषद के चुनाव कराने के लिए कदम उठाने होंगे। हमें डब्ल्यूएफआई के चुनावों के लिए आपको निर्वाचन अधिकारी नियुक्त करने की खुशी है। आप चुनाव कराने में अपनी मदद करने के लिए एक सहायक निर्वाचन अधिकारी और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति पर विचार कर सकते हैं।’

Advertisement

WFI की विशेष आम बैठक में कराए जाने हैं चुनाव
पत्र के अनुसार, ‘चुनाव डब्ल्यूएफआई की विशेष आम बैठक में कराए जाने हैं जो चार जुलाई को बुलाई गई है। इसी के अनुसार चुनाव का कार्यक्रम तैयार करना होगा।’ पत्र में यह भी कहा गया है, ‘हम आपकी ओर से पद की स्वीकृति की पुष्टि और चार जुलाई को डब्ल्यूएफआई के चुनावों को लेकर उत्सुक हैं।’

Advertisement

जस्टिस महेश मित्तल कुमार बदल सकते हैं चुनाव की तारीख
सूत्रों ने हालांकि कहा कि जस्टिस महेश मित्तल कुमार स्वयं एसजीएम और चुनावों की तारीख पर फैसला कर सकते हैं। यह उन पर निर्भर करता है कि वह चार जुलाई को चुनाव कराएं या इसके कुछ दिन बाद। आईओए ने खेल मंत्रालय के निर्देश पर महासंघ के दैनिक कार्यों के संचालन के लिए 27 अप्रैल को तीन सदस्यीय तदर्थ समिति गठित की थी और दो सदस्यों के नाम की घोषणा की थी।

Advertisement

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से संबद्ध हैं 25 इकाइयां

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की 25 संबद्ध इकाइयां हैं। इनमें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और दिल्ली भी शामिल है। हर राज्य इकाई दो प्रतिनिधि भेज सकती है और हर प्रतिनिधि का एक वोट होगा। इस तरह डब्ल्यूएफआई चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में 50 वोट होंगे। डब्ल्यूएफआई के संविधान के अनुसार, राज्य इकाइयां केवल उन्हीं प्रतिनिधियों को मनोनीत कर सकती हैं जो उनके कार्यकारी निकायों के सदस्य हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button