छत्तीसगढ़

अधूरे कामों को पूरी गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा करने के निर्देश, अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण की बैठक आयोजित

Advertisement

(इरशाद अली लोकस्वर टीवी) : बिलासपुर /मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार प्रदीप शर्मा की अध्यक्षता में अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण की बैठक आज यहां मंथन सभाकक्ष में आयोजित की गयी। बैठक में अरपा नदी के रिवाईवल के लिए स्वीकृत कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा बनाए जा रहे शिवघाट और पचरीघाट बैराज की धीमी गति पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए पूरी गुणवत्ता के साथ काम जल्द पूरा करने के सख्त निर्देश दिए।

Advertisement

श्री शर्मा ने अरपा नदी पर कार्य करने वाले सभी विभागों को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने अरपा बेसिन के क्षेत्र को मिलेटस की खेती के लिए उपयुक्त बताते हुए अधिकारियों को इसके लिए कार्ययोजना बनाने कहा। बैठक में अरपा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय, सदस्य महेश दुबे, नरेन्द्र बोलर, आशा पांडे सहित कलेक्टर सौरभ कुमार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। कृषि विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे।
   

Advertisement

बैठक में श्री शर्मा ने कहा कि अरपा सिर्फ नदी नहीं है इसमें बिलासपुर की जन भावना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि अरपा को सदानीरा बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। नदी के उदगम से लेकर संगम तक संपूर्ण विकास हमारा लक्ष्य है ताकि पानी स्वच्छ एवं बारहों महीने पानी रह सके। अरपा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में बिलासपुर सहित जीपीएम, कोरबा एवं मुंगेली जिले के 625 गांव आते हैं।

अरपा को प्रदूषण से बचाने के लिए नालों के पानी को ट्रीट करना जरूरी है। इसके लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे कार्यो की समीक्षा श्री शर्मा ने की। नगर निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने कार्ययोजना के तहत किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। नगर निगम कमिश्नर ने अरपा नदी में नगर निगम सीमा क्षेत्र में नालों के गंदे पानी को रोकने के लिए एसटीपी योजना के कार्यो की ताजा हालात की जानकारी दी। सिंचाई विभाग द्वारा अरपा नदी को जीवंत रखने के लिए अरपा नदी में 20 योजनाओं का निर्माण किया गया है।

इसी प्रकार सिंचाई विभाग द्वारा अरपा नदी में निर्माणाधीन अरपा भैंसाझार, कोनी के पास डाईक निर्माण, शिवघाट बैराज और पचरीघाट बैराज निर्माण की जानकारी दी गई। श्री शर्मा ने कहा कि इन योजनाओें के निर्माण में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इसके अलावा प्राधिकरण के अंतर्गत कार्य कराए जा रहे अन्य विभागों जैसे वन विभाग, माइनिंग और जिला पंचायत के कामों की भी समीक्षा की गयी। अरपा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  अभय नारायण ने कहा कि जनभावनाओं के अनुरूप अरपा नदी को संवारने के लिए त्वरित गति से काम किया जाए। उन्होंने कामों की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button