छत्तीसगढ़

21 लाख लीटर पानी बर्बाद करने वाले इंस्पेक्टर को मात्र ₹53000 का जुर्माना

(शशि कोन्हेर) : छत्तीसगढ़ के फूड इंस्पेक्टर को महंगे फोन को ढूंढने के लिए एक डैम का 21 लाख लीटर पानी पानी बर्बाद किए जाने पर निलंबित कर दिया. बा इस मामले में सरकार ने उनके वरिष्ठ को भी इस मामले में घेरा है। दरअसल, अधिकारी ने उन्हें जलाशय का पांच फीट तक पानी खाली करने की अनुमति दी थी।

Advertisement

इस अधिकारी पर 53 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले इंद्रावती परियोजना के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर आरके धीवर से 26 मई को पत्र लिखकर पूछा गया कि व्यर्थ पानी की कीमत क्यों ना उनके वेतन से वसूली जाए। नोटिस में लिखा गया कि गर्मियों के दौरान सिंचाई और अन्य उद्देश्यों के लिए सभी जलाशयों में पानी कितना जरूरी होता है ये सभी जानते हैं।

Advertisement
Advertisement

कांकेर जिले के कोलीबेड़ा ब्लॉक के एक फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास ने खेरकट्टा बांध के परालकोट जलाशय में छुट्टी का आनंद ले रहे थे। जब उन्होंने दोस्तों के साथ सेल्फी लेते हुए गलती से लगभग 1 लाख रुपये का स्मार्टफोन गिरा दिया। यह बांध के वेस्ट वीयर के स्टिलिंग बेसिन में गिर गया, जिसमें 15 फीट गहरा पानी था। स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की। लेकिन जब प्रयास विफल हो गया। तो अधिकारी ने चार दिनों तक लगातार 30 एचपी के दो बड़े डीजल पंप चलाए और 21 लाख लीटर पानी खाली कर दिया। मालूम हो कि इतना पानी लगभग 1,500 एकड़ खेत की सिंचाई के लिए पर्याप्त था।

Advertisement

गर्मियों के दौरान भी इस क्षेत्र में 10 फीट से अधिक गहरा पानी होता है और जानवर अक्सर इससे पीते हैं। नहर के पानी का उपयोग स्थानीय किसान भी करते हैं। इस मामले में विश्वास ने दावा किया कि वह अपने फोन को पाने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि उसके पास आधिकारिक विभागीय डेटा था और पानी अनुपयोगी था।

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘मैं रविवार को अपने कुछ दोस्तों के साथ अपनी छुट्टी के दिन नहाने के लिए डैम गया था। मेरा फोन ओवरफ्लो टैंकरों में फिसल गया, जिसका पानी इस्तेमाल करने लायक नहीं है। यह 10 फीट गहरा था। स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। उन्होंने मुझे बताया कि अगर पानी दो-तीन फीट कम है तो वे निश्चित रूप से इसे ढूंढ सकते हैं।

मैंने एसडीओ को फोन किया और उनसे अनुरोध किया कि अगर ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है तो मुझे पास की नहर में कुछ पानी निकालने की अनुमति दें। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है। अगर तीन-चार फीट गहरा पानी निकाला गया तो यह एक मुद्दा है और वास्तव में उन किसानों को लाभ होगा जिनके पास अधिक पानी होगा। इसलिए मैंने स्थानीय लोगों से तीन फीट पानी निकालने में मदद की और अपना फोन वापस ले लिया। जल संसाधन विभाग के अधिकारी ने बाद में स्थानीय पत्रकारों को बताया कि उन्होंने पांच फीट तक पानी निकालने की अनुमति दी थी, लेकिन बहुत अधिक पानी निकाला गया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button