अम्बिकापुर

खनिज और पुलिस विभाग के संयुक्त कार्यवाही में अवैध कोयला उत्खनन गड्ढों को जेसीबी से पाटा गया, उत्खनन कोयला हुई जप्त


(मुन्ना पाण्डेय) : लखनपुर -(सरगुजा)अमेरा खुली खदान के समीपस्थ ग्राम चिलबिल परसोडीकला कटकोना पुहपुटरा लहपटरा गुमगराकला के नागमाडा एव नदी किनारों पर इन दिनों ग्रामीणों द्वारा अवैध कोयला खनन कर बेचने का धंधा का श्रीगणेश किया गया है। काबिले गौर है क्षेत्र के कोयलांचल में नदी किनारे ऊपरी सतह पर कोयला होने के कारण ग्रामीण अपने खुद उपयोग एवं तस्करो के लिए गड्ढा खोदकर कोयला निकालते एवं बेचने का कारोबार करते है.
बीते दिनो सरगुजा कलेक्टर,व पुलिस अधीक्षक को सूचना मिली थी कि लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गुमगरा कला के खाल- कछार नदी किनारे ग्रामीणों द्वारा गड्ढा खोदकर कोयले का अवैध उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है जिस पर सरगुजा कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता के निर्देशन पर दिन शुक्रवार की रात पुलिस टीम गठित कर ग्राम गुमगरा कला के नदी किनारे खाल -कछार में भेजा गया जहां ताजातरीन 4 से 5 गड्ढे कोयला के पाये गये। तथा गढ्ढे के किनारे संग्रहीत अवैध कोयला लावारिस हालत में रखा पाया गया। जिस पर महकमा के पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता के फरमान पर लखनपुर थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा, सहायक उपनिरीक्षक अरुण गुप्ता ,प्रधानआरक्षक अनील कामरे ,नंदलाल सहित अन्य पुलिसकर्मी तथा खनिज जिलाधिकारी सनत कुमार साहू के निर्देशन पर खनिज निरीक्षक विवेक साहू अपने टीम पंकज कुमार मनजीत मांझी राजेश यादव विवेक साहू सहित दोनों विभागों के संयुक्त टीम ने दिन शनिवार को कार्यवाही करते हुए जेसीबी मशीन मंगा कर अवैध कोयला उत्खनन किया जाने वाला स्थलों को मिट्टी से पूरी तरह भरवा दिया । और इकठ्ठा कर रखे गए अवैध कोयला को जब्त किये । अमेरा खुली खदान से सम्बद्ध आसपास गांवों में यह सिलसिला कई सालों से बदस्तूर जारी है
क्षेत्र के ग्रामीण अपने नीजी उपयोग के अलावा नाजायज तरीके से बेचने के लिए चुल्हट,चन्दनई एवं घुनघुटटा नदी किनारे उपरी सतह से अवैध कोयला निकालकर बेचने के धंधे जुड़ जाते हैं। अवैध कोयले के कारोबार में ग्रामीण ही नहीं अपितु बड़े तस्कर भी शामिल होते हैं । अवैध कोयला होटल ढाबों के अलावा ईंट भट्टो में खपाया जाता है जिसे लेकर प्रशासन परेशान रहते हुए समय-समय पर इन अवैध कोयला कारोबारियों पर कार्यवाही भी करती हैं मोटरसाइकिल चार पहिया वाहन अवैध कोयला परिवहन करते पकड़े जाते हैं परन्तु साल दर साल कई मर्तबा राजस्व, खनिज, और पुलिस विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यवाही के बाद भी अवैध कोयला उत्खनन परिवहन पर लगाम नही लग पाता । बहरहाल पुलिस और खनिज विभाग ने अवैध कोयला उत्खनन वाले गड्ढों को जेसीबी मशीन से पाट दिया है ‌इस दखलंदाजी का क्या नतीजा निकलता है समय आने पर ज्ञात हो सकेगा।

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button