बिलासपुर

कांग्रेसजनों ने डॉक्टर बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य स्मरण किया….

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर – ज़िला कांग्रेस कमेटी ( शहर/ग्रामीण ) द्वारा 14 अप्रैल को डॉ भीमराव अंबेडकर जी की जयंती मनाई गई और उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके योगदान का पुण्य स्मरण किया गया।

Advertisement


इस अवसर पर अपैक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर ने कहा कि अम्बेडकर जी ने देश को संविधान देकर समाज की शोषित ,गरीब ,दलित जनता के अधिकारों को संरक्षित कर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ा। पर वर्तमान केन्द्र सरकार बाबा साहब के संविधान में प्रदत्त अधिकारों को खत्म करने का प्रयास कर रही है, शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि बाबा साहब ने कठिन परिस्थितियों से जूझते हुए शिक्षा प्राप्त की और सामाजिक कुरूतियो को समाप्त करने का प्रयास किया और उन्हें सफलता भी मिली अमेरिका और इंग्लैंड से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद भारत मे सामाजिक ,राजनीतिक आंदोलन में भाग लिए ,अपने विचारों को अलग अलग पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से प्रकाशित कर जनजागरण किया। ,डॉ आंबेडकर ने जीवनभर दलितों की लड़ाई लड़ी।तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उनकी योग्यता और देश के विकास के प्रति उनकी कसक और समर्पण को ध्यान में रखते हुए राज्यसभा के माध्यम से उन्हें उच्च सदन में भेजा और आजाद भारत का प्रथम कानून मंत्री बनाया ।

Advertisement


कांग्रेस के ग्रामीण जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि भारतीय अधिनियम 1919 में विशेष आमन्त्रित सद्स्य के रूप में शामिल हुए। उन्होंने दलितों के लिए पृथक निर्वाचिका और दो मताधिकार का प्रस्ताव रखा। जिसे गोलमेज सम्मेलन में कम्युनल अवार्ड के रूप में पारित किया गया।जिससे महात्मा गांधी और अम्बेडकर के बीच मतभेद सामने आये जो पूना पैक्ट के साथ समाप्त हुए। देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए उन्होंने सामाजिक असमानता और भेदभाव को समाप्त करने पर विशेष जोर दिया।


सैय्यद ज़फ़र अली,एसएल रात्रे ने कहा कि भारत रत्न, विधिवेत्ता, प्रथम कानून मंत्री ,लेखक, बैरिस्टर,संविधान निर्माता ,दलित,शोषितो के मसीहा, और बौद्धिस्ट के रूप में देश को एक नई दिशा और राह दिखाई, जब तक देश मे प्रजातन्त्र रहेगा ,बाबा साहब का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। कार्यक्रम को शहर प्रवक्ता ऋषि पांडेय,ब्लाक अध्यक्ष विनोद साहू ने भी सम्बोधित किया।


कार्यक्रम में अपैक्स बैंक अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर,शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी,उपाध्यक्ष वाणी राव, ज़फ़र अली त्रिभुवन कश्यप, माधव ओत्तालवार,,एसएल रात्रे,अशोक शुक्ला, शहर प्रवक्ता ऋषि पांडेय,ब्लाक अध्यक्ष जावेद मेमन, विनोद साहू,महिला अध्यक्ष सीमा घृतेश, सुभाष ठाकुर,अनिल पांडेय,गणेश रजक, राजेश जायसवाल, दीपक रायचेलवार,राजेश शर्मा,धर्मेंद्र शुक्ला,प्रदीप अखिलेश बाजपेयी,सरिता शर्मा, स्वर्णा शुक्ला, किरण कश्यप, अफ़रोज़ बेगम, अन्नपूर्णा ध्रुव,सुनील पांडेय,ब्रजेश साहू,,लल्ला सोनी,चिंटू खान,राजेश ताम्रकार,कमलेश सोनी,अखिलेश गुप्ता,अजय काले,हेमन्त दृघस्कर,मुकेश धम गाये, सूर्यकांत साहू,जिग्नेश जैन,चन्द्र प्रकाश जांगड़े,एमपी कुर्रे,काशी रात्रे,वसीम बख्श,मोह अयूब,राजकुमार बंजारे,रणजीत खनूजा,शिवा मुदलियार,प्रशांत पांडेय,भजन गांधी ,हरीश चेलकर, दीपक पांडेय ,दिनेश सूर्यवंशी आदि बड़ी संख्या में कांग्रेसजन शामिल हुए ।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button