play-sharp-fill
देश

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बुरी खबर, हमेशा के लिए बंद हुआ यह डेस्कटॉप ऐप

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : व्हाट्सएप  ने अपने एक डेस्कटॉप ऐप को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रॉन बेस्ड डेस्कटॉप ऐप को बंद करने की घोषणा की है। कहा जा रहा है कि कंपनी ने सॉफ्टवेयर की लाइफ खत्म होने के चलते यह फैसला लिया है। अब इलेक्ट्रॉन वर्जन ऐप को खोलने वाले विंडोज यूजर को डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप का यूज जारी रखने के लिए नए ऐप पर स्विच करने के लिए मैसेज दिखाई देगा।

Advertisement

वॉट्सऐप ने इलेक्ट्रॉन बेस्ड डेस्कटॉप ऐप क्यों बंद किया?

Advertisement

हालांकि, वॉट्सऐप ने एकदम से इलेक्ट्रॉन ऐप को बंद नहीं किया है। दरअसल, वॉट्सऐप पिछले चार सप्ताह से ज्यादा समय से ऐप की मेन स्क्रीन पर काउंटडाउन के जरिए यूजर्स को अलर्ट कर रहा था। इस घोषणा के साथ, इलेक्ट्रॉन बेस्ड वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप, जिसने डेस्कटॉप डिवासेस पर वॉट्सऐप का उपयोग करने के लिए एक सॉल्यूशन के रूप में काम किया है, अब आधिकारिक तौर पर बंद हो गया है।

यूजर्स को अब नए ऐप पर स्विच करना होगा

इलेक्ट्रॉन बेस्ड वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप खोलने पर, यूजर्स को अब एक एक्सपाइरेशन मैसेज दिखाई देगा, जिसमें साफ तौर पर लिखा है कि ऐप अब सपोर्टेड नहीं है और यूजर्स अपने विंडोज कंप्यूटर पर वॉट्सऐप यूज करने के लिए नए ऐप पर स्विच करना होगा। हालांकि, वर्तमान में केवल विंडोज वर्जन पर लागू होता है, क्योंकि नए ऐप पिछले साल से स्टेबल है।

बंद किया गया ऐप, इलेक्ट्रॉन फ्रेमवर्क पर बेस्ड था, जिसने डेवलपर्स को वेब टेक्नोलॉजीज का उपयोग करके क्रॉस-प्लेटफॉर्म डेस्कटॉप ऐप बनाने की अनुमति दी। इसने अलग-अलग ओएस पर कम्पैटिबिलिटी प्रदान की, लेकिन परफॉर्मेंस हमेशा ऑप्टिमाइज नहीं था, जिसके चलते अक्सर हैवी-रिसोर्स का यूज होता था। इसके विपरीत, ओरिजनल ऐप्स एक स्मूद और ज्यादा बेहतर यूजर इंटरफेस, बेहतर रिस्पॉन्सिवनेस और अच्छी स्टेबिलिटी प्रदान करता है। इसलिए, वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक ओरिजनल सॉल्यूशन डेवलप किया।

नए ऐप में बिजनेस टूल्स की कमी

हालांकि, कुछ यूजर्स ने ऐप बंद होने पर असंतोष व्यक्त किया है, क्योंकि नए विंडोज ऐप में कुछ बिजनेस फीचर्स नहीं हैं। यह यूजर्स को तेजी से रिप्लाई करने और कैटलॉग मैनेजमेंट के लिए जरूरी टूल्स का उपयोग करने से रोकती है।

Advertisement

अपने विंडोज़ कंप्यूटर पर वॉट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए, यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से मेन डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। जो लोग बिजनेस टूल्स चाहते हैं, उनके लिए अस्थायी रूप से वॉट्सऐप वेब का यूज कर सकते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि वॉट्सऐप जल्द ही मेन ऐप में जल्द ही जरूरी बिजनेस टूल जोड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button