बिलासपुर

जिले के पशुधन को लम्पी रोग से बचाने पूरे विभाग ने कसी कमर….

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर – जिले के पशुधन को लम्पी रोग से बचाव हेतु पशुधन विकास विभाग बिलासपुर के द्वारा व्यापक रोकथाम की व्यवस्था किया गया है l प्रदेश में कुछ जिले जैसे बालोद, राजनंदगांव एवं बेमेतरा में इस रोग की पुष्टि हुयी है जिले में इस रोग की निगरानी हेतु संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं बिलासपुर के द्वारा लम्पी रोग नियंत्रण कण्ट्रोल रूम का गठन किया गया है जिसके नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंदर पिल्लै ,पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ, कार्यालय संयुक संचालक, डॉ. राम ओत्तलवार (सहायक नोडल अधिकारी) पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ, जिला पशु चिकित्सालय, डॉ तन्मय ओत्तलवार, पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ ,रोग अन्वेषण प्रयोगशाला बिलासपुर ,श्री बी. एम. पाण्डेय , सहायक प. चि . क्षेत्र अधिकारी है, जो प्रतिदिन २४ घंटे रोग निगरानी हेतु सतत प्रयासरत है।

Advertisement

इसके अतरिक्त जिले के प्रत्येक विकास खण्ड से 01 पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ को निगरानी हेतु विकास खण्ड प्रभारी बनाया गया है l कण्ट्रोल रूम के द्वारा प्रति दिन प्रत्येक विकास खण्ड एवं अधिनस्त संस्थाओं से रोग उद्द्भेद (आउटब्रेक) सम्बंधित जानकारी लि जा रही है l लम्पी रोग एक विषाणु जनित रोग है जो मच्छर एवं किट द्वारा फैलता है जिससे बचाव हेतु जिले के गौवंशी पशुओं में प्रतिबन्धात्मक टीका करण मिशन मोड़ में किया जा रहा है जिसकी जानकारी प्रतिदिन संचनालय पशु चिकित्सा सेवाएं रायपुर को डी जा रही है l इसके अतिरिक्त पशुओं में एवं पशु गृह/ बाड़ों में कीटनाशक दवाओं का छिडकाव किया जा रहा है l जिले में लगभग पांच लाख पशुओं में टीका करण किया जाना है जिसे शत प्रतिशत पूरा किया जाने का लक्ष्य शासन द्वारा रखा गया है l टीका करण के प्रथम चरण में जिले के सभी गौशाला एवं गौठान ग्रामों में किया जा रहा है l इसके उपरांत शेष टीकाकरण भी समय सीमा में पूर्ण कर लिया जायेगा l टीका करण के साथ ही इस रोग से बचाव का व्यापक पचार किया जा रहा है lइस रोग की पहचान एवं जाँच हेतु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला की टीम के द्वारा सम्भावित रोगी पशुओं से रक्त, टिश्यू नमूना, सीरम आदि नमूने संग्रहित कर उच्च प्रयोगशाला भेजा जाता है जिसके परिणाम आने के बाद ही रोग उद्द्भेद की पुष्टि किया जाता है आज दिनक तक जिले में कंही भी इस रोग की जानकारी नहीं मिली है।

Advertisement

जिला प्रशासन के द्वारा इस रोग को जिले में होने से रोकने के लिए जिला कलेक्टर महोदय के आदेश पर जिले के सभी पशु खरीदी/बिक्री हाट बाजार पर अगले आदेश तक रोक लगा दिया गया है।

Advertisement


संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं बिलासपुर डॉ धरम दस झरिया के द्वारा समस्त कृषकों/पशुपलकों से अपील है की पशुओं में लम्पी रोग के लक्ष्ण(तेज ज्वर,चमड़ी में सुजन एवं गांठ,) दिखने पर अतिशीघ्र निकटतम पशु चिकित्सा संस्था से संपर्क करें जिससे पशु को उचित उपचार मिल सकें एवं अन्य पशुओं को रोग से बचाव करने की व्यवस्था किया जा सके l इसके साथ ही समस्त पशुपालकों से निवेदन है की अगर जिले में कंही भी पशु खरीदी/बिक्री या हट बाजार संचालित हो तो इसकी सुचना नजदीक पशु चिकित्सा संस्था को दे चुकी यह रोग पशुओं के आपस में सम्पर्क में होने के कारण होता है l संयुक्त संचालक के मार्गदर्शन में जिला एवं सभी विकास खंडो के टीम द्वारा जिले में न्रिज्न्तुकरण (Deticking) का कार्य हो रहा है जिसमे समस्त कृषकों/पशुपलकों के सहयोग की कामना है l किसी भी तरह के भ्रामक जानकारी जैसे की इस रोग के संपर्क में आने से यह मनुष्यों में भी होता है आदि पर भरोसा न करें किसी भी प्रकार की समस्या पर जिला नोडल अधिकारी , लम्पी रोग नियत्रण कक्ष, से दूरभाष (9406158769) के माध्यम से भी संपर्क कर सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button