देश

87000 रुपए किलो बिक रहा है गधे का दूध पनीर, जानिए क्या है इसकी खासियत…..

Advertisement

गधे का दूध: दूध हमारे लिए सबसे जरूरी चीज है। नाश्ते से लेकर रात के खाने तक दूध की जरूरत होती है। दूध के महत्व को देखते हुए 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में घोषित किया। तब से हर साल इस दिन को अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है। आइए आपको बताते हैं दुनिया के सबसे महंगे दूध उत्पाद के बारे में-

Advertisement
Advertisement

87 हजार किलो पनीर की कीमत
आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत में पनीर आमतौर पर 300 रुपये से 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है, जो गाय या भैंस के दूध से बनता है लेकिन गधे के दूध से बने पनीर की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। फिलहाल यह 11,100 रुपये किलो बिक रहा है। भारत के मुताबिक कीमत 87,000 रुपये से ज्यादा होगी।

Advertisement

कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं
कीमत सुनकर लगता है कि इतना महंगा पनीर कोई नहीं खाएगा, लेकिन खरीदारों की लाइन लग जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जसविका स्पेशल नेचर रिजर्व सर्बिया में स्थित है. वहां गधे के दूध से पनीर बनाया जाता है, जिसकी कीमत 880 जीबीपी यानि 1130 डॉलर है। अब भी इस पनीर की कीमत बाजार में लगातार बढ़ रही है।

Advertisement

पनीर बनाना आसान नहीं है
हालांकि, गधे के दूध से पनीर बनाना आसान नहीं है क्योंकि इसे फ्रीज करने के लिए पर्याप्त कैसिइन नहीं है। हालांकि, उत्तरी साइबेरिया में कुछ लोगों के पास एक गुप्त नुस्खा है, जिसका उपयोग दूध को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है, फिर उससे पनीर बनाया जाता है। 1 किलो पनीर बनाने के लिए करीब 25 लीटर दूध की जरूरत होती है, जिससे यह महंगा हो जाता है।

एक विशेषता क्या है?
सर्बिया में पनीर उत्पादकों के अनुसार, गधे के दूध और स्तन के दूध में समान गुण होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को इसका सेवन करने से काफी फायदा होता है। वहीं जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है वे गधे के दूध या पनीर का इस्तेमाल करते हैं। खेत के मुताबिक कम उत्पादन के कारण कीमतें इतनी ज्यादा हैं। कथित तौर पर पनीर का इस्तेमाल सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने 2012 में किया था, जिसके बाद पनीर दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। हालांकि, जोकोविच ने आरोपों से इनकार किया। (साभार – न्यूज कॉरिडोर)

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button