देश

भारतीय सेना में नारी शक्ति, कर्नल रैंक पर प्रमोट होंगी 108 महिला अफसर

(शशि कोन्हेर) : भारतीय सेना में पहली बार महिला अधिकारियों को कर्नल बनाया जाएगा. इसके लिए सोमवार को प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. जिसमें 108 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर प्रमोशन दिया जाएगा.

Advertisement

सेना के सूत्रों ने आजतक को बताया कि यह पहली बार है कि जब भारतीय सेना में इंजीनियर्स, मिलिट्री इंटेलिजेंस, आर्मी एयर डिफेंस, आयुध और सेवा सहित शाखाओं में कमांड भूमिकाओं के लिए महिला अधिकारियों का चयन किया जाएगा.

Advertisement

सेना का यह कदम सियाचिन ग्लेशियर में ऑपरेशनल डिप्लॉयमेंट में महिला अधिकारी को शामिल किए जाने के तुरंत बाद उठाया गया है. जिसके बाद सेना के लगभग सभी विभागों में महिलाओं को समान अवसर दिए जा रहे हैं.

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना के विभिन्न विभागों में महिलाएं गर्व और आत्मविश्वास से सेवाएं दे रही हैं. महिला अधिकारियों को भी उनके पुरुष समकक्षों के बराबर अवसर दिए जा रहे हैं. कर्नल रैंक में टेनेंट कमांड असाइनमेंट के लिए महिला अधिकारियों के चयन की प्रक्रिया प्रगति पर है.

बता दें कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए एक वर्ष में महिला कैडेटों के लिए 20 वैकेंसी निर्धारित की गई हैं. इसके अलावा, ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमियों में एसएससी महिला अधिकारियों के लिए 80 वैकेंसी जारी की जाती हैं. सेना उड्डयन कोर की फ्लाइंग शाखा में महिला अधिकारियों की सीधी कमीशनिंग 2022 से शुरू हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button