देश

कौन होगा उपराष्ट्रपति पद के लिए भाजपा का प्रत्याशी..? घोषणा आज संभव

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाकर सबको चौंकाने वाली भाजपा आज उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है। आज भाजपा द्वारा संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप देने की संभावना है। बता दें कि इसके संसदीय बोर्ड में पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य शामिल हैं जो इस नाम पर मुहर लगाएंगे। माना जा रहा है कि इस बार किसी अल्पसंख्यक वर्ग के चेहरे पर पार्टी दांव लगा सकती है।

Advertisement


सूत्रों के अनुसार सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन में प्रमुख सहयोगी दलों को भी भाजपा अपने उम्मीदवार का नाम बताएगी। यह चुनाव पर आम सहमति लेने के लिए विभिन्न दलों के साथ एकराय होने का जरिया होगा। माना जा रहा है कि विपक्ष भी राष्ट्रपति चुनाव की तरह उपराष्ट्रपति चुनाव में भी साझा उम्मीदवार खड़ा कर सकता है।

Advertisement


राष्ट्रपति चुनाव की तरह उपराष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए उम्मीदवार के पास पर्याप्त संख्याबल होना तय माना जा रहा है। इसके अलावा राष्ट्रपति चुनाव से पहले मिले संकेतों से ये माना जा रहा है कि इस चुनाव में भी भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को कुछ गैर कांग्रेसी विपक्षी दलों का समर्थन मिल सकता है। इस चुनाव में भी बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस जैसे दल भाजपा का साथ दे सकते हैं।

Advertisement

भाजपा के उपराष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार में कई नेताओं के नाम शामिल हैं जिनके चुने जाने से एकबार फिर सभी लोग चौक सकते हैं। इन नामों में हाल ही में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से इस्तीफा देने वाले मुख्तार अब्बास नकवी का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। वहीं इसके साथ ही केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नजमा हेपतुल्ला के नाम भी चर्चा में है।

बता दें कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। चुनाव 6 अगस्त को होना है। गौरतलब है कि देश के अगले उपराष्ट्रपति जो राज्यसभा का अध्यक्ष भी होते हैं, उन्हें संसद के दोनों सदनों-लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य चुनते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button