play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

अरपा नदी में नौका विहार एवं वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा को लेकर अटल श्रीवास्तव ने की कौन सी पहल..? कलेक्ट्रेट की बैठक में क्या कहा गया..?

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर /कलेक्टर श्री सौरभ कुमार की अध्यक्षता और छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव की विशेष उपस्थिति में जिला स्तरीय पर्यटन समिति की बैठक मंथन सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिले में पर्यटन गतिविधियों के विकास के महत्वपूर्ण बिंदुओं में विचार-विमर्श कर स्वीकृति तथा कार्य योजना तैयार करने के संबंध में निर्णय लिया गया। नवगठित जिला स्तरीय समिति की यह प्रथम बैठक थी।

Advertisement


बैठक में बताया गया कि पर्यटन मण्डल अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव के विशेष प्रयास से स्वदेश दर्शन योजना 2.0 में चयनित बिलासपुर जिले के पर्यटन अधोसंरचना विकास कार्य के क्रियान्वयन के लिए राशि रूपए 70-75 करोड़ भारत सरकार द्वारा स्वीकृत किया जाएगा। जिसके लिए जिला स्तरीय पर्यटन समिति डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कमेटी के रूप भी कार्य करेगी। स्मार्ट सिटी बिलासपुर द्वारा शहर के मध्य अरपा नदी में नौका विहार एवं वाटर स्पोर्ट्स के संचालन किया जायेगा।

Advertisement

जिसके लिए जल संसाधन विभाग को वर्ष भर जल भराव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर श्री सौरभ कुमार द्वारा बिलासपुर जिले के सभी पर्यटन स्थलों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता क्रम में पेयजल, पब्लिक टॉयलेट रोशनी की जानकारी लेकर तत्काल उसमें कार्य स्वीकृति करवाने के निर्देश दिये गये। जिले सहित राज्य से मुख्य धार्मिक पर्यटन केंद्र रतनपुर में आने वाले श्रद्धालुओं, दर्शनार्थियों के लिए धर्मशाला सह होटल  का निर्माण रतनपुर, खूंटाघाट के समीप पर्यटकों के उपयुक्त चिन्हित स्थान पर किया जायेगा।

श्री अटल श्रीवास्तव द्वारा भारत भवन की तर्ज पर प्राचीन राजधानी रतनपुर में भी भवन का निर्माण किए जाने का भी सुझाव दिया गया। जो क्षेत्र के पुरातात्विक, सांस्कृतिक, धार्मिक, विरासत का पर्यटन केंद्र बनेगा। बिलासपुर जिले के टूरिस्ट मैप तैयार कर शहरों में स्थित होटल को पर्यटन से जोड़ने हेतु बिलासपुर जिले के होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री प्रकाश सोंथलिया से पर्यटन प्रचार-प्रसार सामग्री एवं आसपास के पर्यटन स्थलों को लॉबी, रिसेप्शन, एरिया में डिस्प्ले करने हेतु अनुरोध किया गया। 


जिले के पर्यटन स्थलों के आसपास स्थानीय निवासरत युवक-युवतियों व मितान क्लब के सदस्यों को पर्यटक गाइड, ट्रैकिंग अन्य हॉस्पिटेलिटी कार्य प्रशिक्षण तैयार करने हेतु पंचायत ग्रामीण विकास, कौशल विकास विभाग को वर्क प्लान तैयार कर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी श्री वर्मा से समन्वय करने के निर्देश दिये गये। 

जिले के बांधो में जल पर्यटन हेतु बोटिंग और ट्रैकिंग, सफारी करने हेतु इच्छुक संस्था को आमंत्रित और दुर्घटना रहित कराने हेतु प्रशिक्षण कराने पर जोर दिया जाएगा। बैठक में सभी शासकीय सदस्यों के साथ-साथ श्री प्रकाश सौंथलिया, डॉ.श्वेता साव, सुश्री स्वर्णा शुक्ला पार्षद, श्री आनंद जायसवाल, श्री कल्याण सिंह ठाकुर और श्रीमती मीनू यादव उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button