देश

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान आज , 833 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : अहमदाबाद :  गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा। इसमें 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Advertisement

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत कई कद्दावर नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

Advertisement


अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस 90 सीटों पर तो उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 और बहुजन समाज पार्टी ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इस अंतिम चरण के चुनाव में कुछ कद्दावर नेताओं के भी भाग्य का फैसला होगा। इसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल वीरमगाम से चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा दलित नेता जिग्नेश मेवानी वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

2017 में 51 सीटों पर भाजपा ने दर्ज की थी जीत
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं। वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने इनमें से 51 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को सफलता मिली थी।

एक दिसंबर को हुआ था 89 सीटों पर पहले चरण का मतदान


दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीटों पर पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था। पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button