छत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले कपिल देव, सचिन तेंदुलकर सहित ये क्रिकेटर…..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लगभग 451 करोड़ रूपये की लागत वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया।

Advertisement

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, गुंडप्पा विश्वनाथ, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला समेत भारतीय क्रिकेट की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद थी।

Advertisement

यह स्टेडियम प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम है जबकि बीसीसीआई का यह पहला स्टेडियम है। वाराणसी के गांजरी, राजातालाब में बनने वाला आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए-नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है। जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी। तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है।

उन्होंने बीसीसीआई के पदाधिकारियों और पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर समेत अन्य का स्वागत करते हुए कहा कि दो वर्ष के दौरान पूरे देश में कार्य संस्‍कृति को देखा है। अभूतपूर्व विकास हुआ है। फ‍िट इंडिया, खेलों इंडिया सहित तमाम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का विकास देश में हुआ है।

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था हैं। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी। इससे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्यनाथ ने कहा कि क्रिकेट समूची दुनिया को जोड़ने का काम कर रहा है। काशी में बनने वाले स्टेडियम के लिये वह बीसीसीआई के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button