कोरबा

थर्मल ड्रोन ने दंतैल हाथी से बचाया ग्रामीणों को, ऐसे मिली रात्रि की सुरक्षा और चैन की नींद

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : कोरबा। आधुनिक दुनिया में जब सबकुछ आधुनिक हो रहा है, तो आमजन की सुरक्षा भी अब आधुनिक हो चली है, इसका प्रत्यक्ष उदाहरण कटघोरा वनमंडल में दंतैल हाथी से ग्रामीणों को मिली सुरक्षा है। दरअसल बीते कुछ दिनों से दंतैल हाथी के आतंक ने कटघोरा क्षेत्र में लोगों को परेशान कर दिया है, अब तक इन हाथियों ने 3 ग्रामीणों की जान भी ले ली है। इनके आतंक से ग्रामीणों को सुरक्षित रखने कटघोरा वनमंडल के अधिकारीयों ने रायपुर से रिलऑन एयर प्राईवेट लिमिटेड कंपनी को बुलाया जो थर्मल ड्रोन के माध्यम से पूरे क्षेत्र में दिन-रात जगकर दंतैल हाथियों को ट्रेक किया, जिससे अब ग्रामीण को चैन की नींद मिल पा रही है। इस कंपनी की टीम द्बारा ड्रोन से पूरे जंगल में 24 घंटे तैनात रहकर आमजन की सुरक्षा की है, नहीं तो कुछ दिन पहले यहां पर ग्रामीण यहां से जाने का मुड बना लिए थे ,मगर रिलऑन एयर कंपनी के इस नई तरकीब से हर कोई अब राहत की सांस ले रहा है, बल्कि वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी इस नए तरह के टेक्नोलॉजी को खुब पसंद कर रहे है, इन्हें अब जंगल-जंगल भटकने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल गया है। कंपनी के डायरेक्टर अभिषेक सिंह ने बताया कि थर्मल ड्रोन आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, इस ड्रोन से छोटी से लेकर बड़ी वस्तु तक ट्रेक कर पता लगाया जा सकता है। इसका उपयोग अब हर क्षेत्र में किया जा रहा है।

Advertisement

समय और श्रम से मिला छुटकारा
इन्होंने बताया कि पहले जब कोई सड़क या खेत के लिए किसी तरह की जांच के लिए सर्वे किया जाता था, तो उसमें समय के साथ श्रमिक मेहनत भी लगती थी। एक बड़ी संख्या में लोग एक ही काम के लिए भीड़े रहते थे मगर अब इस ड्रोन से यह काम आधा हो गया है, किसी भी प्रकार का सर्वे करने में अब बहुत कम समय लगता है,और बड़ी संख्या में लोगों की जरूरत नहीं पड़ती।

हर विभाग इस तरकीब को अपना रहा
ड्रोन की उपयोगिता शुटिंग तक सीमित नहीं रह गया बल्कि अब इस ड्रोन ने हर सरकारी विभाग के काम को आधा कर दिया है, यही वजह है कि इस ड्रोन टेक्नोलॉजी को सरकार भी प्रमोट कर रही है, और अधिकारी भी इसे खुब पसंद कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button