बिलासपुर

बिजली, पानी, अतिक्रमण का उठा मुद्दा..सभापति का आरोप..जनपद पंचायत बिल्हा में फिर हुआ गबन का खेल..सभी विभागों को कहा..जल्द दूर करें समस्या

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर -:- जिला पंचायत सामान्य सभा में कमोबेश सभी जनप्रतिनिधियों ने सवाल जवाब के साथ ही अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों का पिटारा खोला। किसी के खिलाफ निन्दा प्रस्ताव तो किसी को स्थानान्तरित करने का आदेश हुआ। तो किसी को अध्यक्ष ने कारण बताओ नोटिस थमाया। अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ही सभापति अंकित गौरहा ने कृषि,पीएचई,स्वास्थ्य,शिक्षा,खनिज,खााद्य समेत जनहित में सभी विभागीय अधिकारियों से सवाल जवाब किया साथ ही निर्धारित समय के अन्दर समस्याओं को दूर किए जाने की बात कही। एक दिन पहले 12 बजे से शुरू होकर करीब सात बजे के बाद तक जिला पंचायत सामान्य सभा कि जंगी बैठक हुई। इस दौरान सभापति जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने ग्राम पंचायत खैरा (ल) में किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के खाते में राशि नहीं आने,ग्राम पंचायत ढेंका में किसान सम्मान निधि के अंतर्गत खातों की गलत जानकारी का मुद्दा उठाया।,बसिया व पोड़ी (स) में ग्राम सहायक के द्वारा पंचायत में शासन व कृषि विभाग से सम्बंधित की योजनाओं की जानकारी किसानों को उपलब्ध नहीं कराने की शिकायत को सामने रखा। ग्राम पंचायत महमंद में पौधरोपण की खस्ता हालत को पेश किया। उन्होने कहा कि रोजगार गारंटी योजना के तहत पौधरोपण कराया जाए व हरदीकला पोषण बाड़ी योजना के अंतर्गत हुए भ्रष्टाचार की जांच कराने का निर्देश दिया। पशुपालन विभाग के पौसरा केन्द्र में शौचालय की समस्या व उर्तुम में गाय व भैंस में विभाग के द्वारा छूटे टैग को लगाने के साथ ही ग्राम पंचायत नगरोड़ी में शासकीय तलाब को सरपंच ने आपसी सहमति से किसी अपने परिवारिक व्यक्ति को मछली पालन के लिए दे दिया है इसे विधवत लीज कराने के लिए मत्स्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisement

सिंचाई विभाग से ग्राम पंचायत नगोई के नहर से बेजा कब्जा हटवाने ग्राम पंचायत पौसरा से बैमा माइनर, उर्तुम से बिरकोना माइनर,लगरा से उर्तुम माइनर, फरहदा से पंधी माइनर जर्जर है उसके साफ-सफाई व मरम्मत,ग्राम पंचायत फरहदा में एनिकट व स्टॉपडेम के गेट के मरम्मत करने,ग्राम पंचायत लिमतरी में फदहा से गौहारडीह तक माइनर स्वीकृत करने,ग्राम पंचायत पोड़ी स नहर किनारे ईट का भट्टा है जो अवैध रुप से नहर किनारे गड्ढा कर रहा उसे त्वरित रुकवाने,ग्राम पंचायत पोड़ी स में बाधा तलाब है 22 एकड़ का उसका गहरीकरण कर सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने के साठ ही निस्तारी हेतु खारंग जलाशय को खोले जानें की बात कही।

Advertisement

सामान्य सभा में सभापति ने बीज निगम के द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 व 2021-22 में बीज उत्पादक किसानों की संख्या जाहिर करने। भुगतान की स्थिति बताएं जाने की बात कहीं।

महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को बताया की ग्राम बैमा में 2,उर्तुम में 1,लिमतरी में 1,पोड़ी (स) में 1,खैरा ल में 1 जर्जर आगंनबाड़ी की मरम्मत की जाएंl ग्राम नगोई में कार्यकर्ता का 1 पद,धूमा सहायिका 1 पद,हरदीकला सहायिका का 1 पद रिक्त है उसकी जानकारी देकर रिक्त पदों में भर्ती,ग्राम पौसरा, धूमा,ढेंका,महमंद,पोड़ी (स),मगरउचला नगरोडी आदि पंचायतों में नवीन आंगनबाड़ी केंद्रों की बात रखी।

अंकित गौरहा ने बैठक के दौरान वन विभाग को आड़े हाथ लिया उन्होंने अधिकारियों को बताया की वन विभाग के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की पूरी जानकारी नहीं दी जाती अब बैठक में पूरी जानकारी के साठ आएं। पौसरा में वन विभाग के द्वारा वृक्षारोपण किया गया था जिसमें पानी की आपूर्ति व्यवस्थित रुप से करने हेतु निर्देश दिया।

स्वास्थ्य विभाग को बताया ग्राम पंचायत उर्तुम, परसाही,महमंद,पोड़ी (स) में स्वास्थ्य केंद्र की जरूरत है। ग्राम पंचायत जयरामनगर के उप स्वास्थ्य केंद्र में लैब टेक्नीशियन के द्वारा शराब पीकर कार्य करने व कर्मचारियों व आम जनता से दुर्व्यवहार करने के कारण उस पर उचित कार्यवाही,ग्राम पंचायत कोरमी में एन एम के गांव ना जाने के कारण टीकाकरण अभियान पर प्रभाव पड़ रहा है। ग्राम पंचायत पोड़ी (स) में मितानिन का एक पद रिक्त है जिसे जल्द ही भरा जाए।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को बताया की
ग्राम पंचायत खपराखोल,नंगोई,पौंसरा,उर्तुम, परसाही ,लगरा,खैरा (ल),महमंद,ढेंका,मानिकपुर, लिमतरी,पोड़ी (स),मगरउछला के खराब नलों जल्द ही मरम्मत की जाय,ग्राम पंचायत नंगोई,पौंसरा,उर्तुम, परसाही फरहदा,खैरा (ल),धूमा,ढेंका,हरदीकला, कोरमी,लिमतरी पोड़ी (स),मगरउछला में नल खनन हेतु व ग्राम सिलपहरी व नगरोड़ी में जल स्तर नीचे चले जाने के कारण बोर खनन जरूरत है।

Advertisement

लोक निर्माण अधिकारीयों से सवाल जवाब के दौरान मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के अंतर्गत तैयार पौसरा,उर्तुम व हरदिकला स्कूल में बने सड़क महीने में ही जर्जर होने पर उसकी जांच कर उचित कार्यवाही हेतु कहां। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पंचायत भरारी से परसदा रोड के 300 मीटर का रोड अमृत मिशन के कार्य के कारण पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त है उसे व्यवस्थित करने,शिक्षा विभाग से शाला विकास मद का ग्राम पंचायत बैमा शासकीय हाई स्कूल में दुरुपयोग की शिकायत पर जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।ग्राम पौंसरा हाईस्कूल व लिमतरी प्राथमिक शाला में शिक्षक निर्धारित समय में स्कूल नहीं पहुंचते और समय से पहले ही चले जाने की बात को रखा,ग्राम लगरा हाईस्कूल,धूमा प्रायमरी स्कूल,हरदीकला मिडिल स्कूल,बसिया प्रायमरी स्कूल,सिलपहरी प्राथमिक स्कूल के तत्काल मरम्मत किए जाने की बात कहीं। इसी तरह ग्राम पंचायत नगोई मिडिल स्कूल,धूमा मिडिल स्कूल,पोड़ी मिडिल स्कूल, रतनपुर नवागांव प्राथमिक स्कूल में नए भवन व कोरमी प्राथमिक स्कूल में अतिरिक्त कक्ष की स्वीकृति हेतु निर्देश दिया।ग्राम पोड़ी (स) में प्राथमिक स्कूल मे बर्तन की कमी के कारण मध्यान भोजन बनाने में हो रही समस्या के निराकरण करने को कहा। लगरा में अपूर्ण राजीव गांधी सेवा केंद्र का निर्माण कार्य पूर्ण करने,ग्राम लिमतरी में नाली और तलाब के मजदूरी भुगतान को त्वरित भुगतान करने के मामले को उठाया। नरवा गरुआ घुरवा बारी योजना के तहत बैमा,नंगोई,सेमरा,लगरा, परसाही में गौठान के कार्य स्वीकृत करने और पोड़ी (स) में गौठान की भूमि पर बेजा कब्जा हटाने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत ढेंका में सामुदायिक शौचालय स्वीकृत किए जाने के सवाल को रखा। अंकित ने कहां की बिल्हा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी आर वर्मा के द्वारा 15 वे वित्त में करोड़ों की कमीशन खोरी की जांच और ग्राम पंचायत महमंद में 14 वे और 15 वें वित्त से 10 लाख रुपए गबन किया गया है। मामले में जांच की जरूरत है। नगरोड़ी में भी 14 वें 15 वें वित्त में अनियमितता की गई है। जिसमें वित्तीय वर्ष 2020-21 व 2021-22 की पुरी जांच आवश्यक है।

Advertisement

बैठक में सभापति ने बताया ग्राम पंचायत बसिया सचिव लगातार काम पर नहीं रहता उस पर उचित कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहां ग्राम पंचायत महमंद में ट्रांसफार्मर से सप्लाई चालू कराने की जरूरत है।ग्राम बसिया व मगरउछला में लो वोल्टेज की समस्या है। पोड़ी (स) में केबल बदलने,नगरौड़ी कलुआ बाबा आश्रम व कोरमी बारी मोहल्ला में ट्रांसफार्मर लगाएं जाने की आवश्यकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button