play-sharp-fill
छत्तीसगढ़बिलासपुर

साहित्यकार डॉ. सतीश जायसवाल के साक्षात्कार का प्रसारण आकाशवाणी, बिलासपुर से मंगलवार शाम को….

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर : प्रतिष्ठित साहित्यकार और वरिष्ठ पत्रकार डॉ. सतीश जायसवाल का साक्षात्कार मंगलवार, 17 मई को आकाशवाणी, बिलासपुर से सायं 5 बजकर 5 मिनट पर प्रसारित होगा। सतीश जायसवाल देश के जाने-माने साहित्यकार हैं और विगत 6 दशकों से निरन्तर साहित्य साधना करते हुए उन्होंने अनेक पुस्तकें लिखी हैं । साहित्य लेखन, कला और संस्कृति की खोजपूर्ण जिज्ञासाओं तथा पत्रकारिता में वे लगातार संलग्न रहे हैं । श्री जायसवाल ने बाल-साहित्य भी रचा है ।

Advertisement

उनकी कविता, 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल है। डॉ. जायसवाल छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग के अंतर्गत, पदुमलाल पुन्नालाल बक्शी सृजन पीठ के अध्यक्ष भी रहे हैं ।  उन्हें साहित्य के प्रतिष्ठित ‘वनमाली कथा सम्मान-२०१४” से भी सम्मानित किया जा चुका है . वे, भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रतिष्ठित ”द स्टेट्समैन अवार्ड फॉर रूरल रिपोर्टिंग” के लिए लगातार 2 वर्ष पुरस्कृत हुए हैं . श्री जायसवाल, छत्तीसगढ़ विधानसभा की त्रैमासिक शोध पत्रिका “विधायन” के कार्यकारी सम्पादक भी रहे हैं।

Advertisement


विगत दिनों बिलासपुर के अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने सतीश जायसवाल को हिन्दी साहित्य के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ़ फिलासफी (विद्या वाचस्पति) की मानद उपाधि से विभूषित किया है ।आकाशवाणी, बिलासपुर के कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र कुमार साहू ने बताया कि आकाशवाणी अपने नियमित प्रसारित होने वाले मासिक कार्यक्रम ‘विविधा’ में साहित्य, कला और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों के साक्षात्कार की श्रृंखला आरम्भ करने जा रहा है ।

Advertisement

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार शाम को डॉ. जायसवाल के साक्षात्कार का प्रसारण किया जा रहा है . डॉ. जायसवाल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित साक्षात्कार के पहले भाग में नगर के कवि, लेखक नवल किशोर शर्मा उनसे ख़ास बातचीत करेंगे . आकाशवाणी, बिलासपुर इस वर्ष डॉ. सतीश जायसवाल के साक्षात्कार का श्रृंखलाबद्ध प्रसारण करेगा ।
कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र साहू ने बताया कि डॉ जायसवाल का साक्षात्कार रेडियो के माध्यम से आकाशवाणी, बिलासपुर के एफएम बैण्ड 103.2 मेगा हर्ट्ज़ पर ट्यून करके सुना जा सकता है ।इसके अतिरिक्त मोबाइल अथवा अन्य संचार उपकरणों में newsonair न्यूजऑनएयर “एप” डाउनलोड करके इसे ऑनलाइन भी सुना जा सकेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button