देश

मध्य प्रदेश में सॉफ्ट हिंदुत्व बना कांग्रेस में कलह का कारण..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : मध्य प्रदेश में फिर सत्ता वापसी के प्रयास में जुटी कांग्रेस भाजपा के हिंदुत्व कार्ड का मुकाबला सॉफ्ट हिंदुत्व से करने की रणनीति बना रही है। लेकिन कांग्रेस का यही सॉफ्ट हिंदुत्व पार्टी में कलह का कारण बन रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा था कि भारत में जब 82% हिंदू आबादी है तो उसे हिंदू राष्ट्र बनाने का जरूरत क्या है, आंकड़े स्वयं बोलते हैं।

Advertisement

हाल ही में छिंदवाड़ा में प्रदेश के एक चर्चित कथावाचक का कार्यक्रम भी उन्होंने करवाया था। अप्रैल माह में भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में पहली बार धर्म संवाद का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रदेश भर के मठ, मंदिरों के पुजारी और धर्माचार्य शामिल हुए थे।

Advertisement

सबसे खास बात यह थी कि इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को भगवा रंग के झंडों से सजाया भी गया था। उधर, कांग्रेस की इस रणनीति का उन्हीं की पार्टी में अब खुलकर विरोध होने लगा है।

उत्तर प्रदेश, मिजोरम और उत्तराखंड के राज्यपाल रह चुके और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अजीज कुरैशी ने दो दिन पहले विदिशा के लटेरी क्षेत्र में आयोजित अल्पसंख्यक सम्मेलन में इस बारे में जो कुछ बोला उससे कांग्रेस की नींद उड़ने लगी है।

भाजपा ने लपका कैच: कांग्रेस से आई इस लूज बॉल को कैच करने के लिए जैसे भाजपा तो तैयार ही बैठी थी। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी कहते हैं कि इसीलिए कांग्रेस के लोगों को आम जनता चुनावी हिंदू कहती है। भाजपा के एक अन्य प्रदेश प्रवक्ता गोविंद मालू कहते हैं कि अजीज कुरैशी ने कांग्रेस की असलियत उजागर कर दी है।

कांग्रेस को साजिश का अंदेशा: कांग्रेस के कुछ नेता दबी जुबान में बोलते हैं कि अजीज कुरैशी के भाजपा से अच्छे संबंध हैं तभी तो उन्हें नरेंद्र मोदी सरकार के रहते हुए भी उन्हें 2015 में मिजोरम का राज्यपाल बनने का मौका मिला था।

वे कहते हैं कि मध्य प्रदेश में जब कांग्रेस सत्ता में आ रही है, तब अजीज कुरैशी को यह सभी बातें याद आ रही हैं। उन्होंने जानबूझकर यह मुद्दा छेड़ा है ताकि मुस्लिम वोटरों को कांग्रेस से दूर रखा जा सके जिसका फायदा भाजपा को मिल जाए।

Advertisement

आईएएस नियाज खान ने भी मोर्चा खोला: अजीज कुरैशी से मुकाबला करने के लिए एक नौकरशाह भी मैदान में कूद चुके हैं। आठ पुस्तक लिखने वाले मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी नियाज खान कहते हैं कि भारत 80% हिंदुओं का देश है एवं राजनीतिक दल इनका प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

Advertisement

अगर यह दल हिंदुत्व की बात नहीं करेंगें तो किसकी बात करेंगे। हिंदू विश्व की सबसे सहनशील कौम है और यह काम सबसे प्रेम करती है। मुसलमान को समझना और दिल बड़ा करना पड़ेगा। नियाज खान द्वारा लिखी गई हालिया पुस्तक ‘ब्राह्मण द ग्रेट’ काफी चर्चा में रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button