देश

यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे सीएम नीतीश कुमार? बिहार के मंत्री ने दिया ये जवाब

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच जनता दल (यूनाइटेड) के यूपी  प्रभारी और बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार ने बलिया में शनिवार को कहा कि अभी न तो बिहार के मुख्यमंत्री ने ऐसी कोई इच्छा व्यक्त की है, और न ही पार्टी नेतृत्व ने इस संबंध में कोई फैसला किया है।

Advertisement

बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, बिहार, उत्तर प्रदेश से लेकर देश के विभिन्न राज्यों के लोग यह मांग कर रहे हैं कि नीतीश कुमार को (विपक्षी दलों के) गठबंधन ‘इंडिया’ की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जाए।

Advertisement

फूलपुर से नीतीश के चुनाव लड़ने की अटकलें     

                                                                 उन्होंने नीतीश के उप्र की फूलपुर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर स्पष्ट किया, कि नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अभी तक न तो कोई इच्छा व्यक्त की है और न ही पार्टी नेतृत्व ने इस पर कोई फैसला किया है।

इससे पहले, मई में जदयू  के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने कहा था, कि हमारी पार्टी चाहती है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें। फूलपुर संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और वीपी सिंह कर चुके हैं।

फूलपुर पर क्यों है जदयू की नजर?                                                                          इस सीट पर जदयू की नजर होने का संभवत: एक प्रमुख कारण यह है कि यहां से आठ बार कुर्मी (पटेल) समुदाय के प्रत्याशी चुनाव जीते हैं और मौजूदा सांसद केशरी देवी पटेल भी इसी समुदाय से हैं। नीतीश भी इसी समुदाय से आते हैं। श्रवण कुमार ने विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की ओर से नीतीश को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जा सकने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह (नीतीश) प्रधानमंत्री पद के लिए एक योग्य उम्मीदवार हैं।

जदयू नेता ने यह भी स्पष्ट किया कि नीतीश ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार, या इसका संयोजक बनने की इच्छा नहीं रखते हैं, बल्कि वह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को केवल शिकस्त देना चाहते हैं।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button