देश

नमाज के कमरे को लेकर बढा बवाल : लाठीचार्ज में 4 घायल, झारखंड बंद का इलाज….

(शशि कोन्हेर) : झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए अलग कमरा आवंटित करने का विरोध कर रही भाजपा ने बुधवार को सड़क से लेकर सदन तक बड़ा हंगामा खड़ा किया. राजधानी रांची में भाजपा के हजारों कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर विरोध जताया. विधानसभा घेरने निकले कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने लाठियां भांजीं, वाटर कैनन से पानी बरसाया. लाठी चार्ज में भाजपा प्रदेश पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अमरदीप यादव सहित तीन-चार भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गये. इस बीच लाठी चार्ज की घटना के खिलाफ भाजपा ने एक दिन का झारखंड बंद बुलाने की घोषणा की है. इसकी तारीख का एलान जल्द किया जायेगा. लाठी चार्ज के विरोध में विधानसभा में भी भाजपा विधायकों ने जोरदार हंगामा किया. भवनाथपुर के भाजपा विधायक भानुप्रताप शाही ने सदन में रिपोर्टिंग टेबल पर चढ़कर खूब बवाल काटा. भाजपा के अन्य विधायकों ने भी वेल में पहुंचकर जोरदार नारेबाजी की. इसी हंगामे के बीच विधानसभा में झारखंड नगरपालिका नियमावली, प्राइवेट संस्थानों में स्थानीयों को आरक्षण देने और झारखंड राज्य सेवा एवं माल कर से जुड़े तीन विधेयक पारित करा लिये गये.

Advertisement

क्यों है विवाद
बता दें कि झारखंड विधानसभा के स्पीकर ने विधानसभा भवन में कमरा संख्या टीडब्ल्यू- 348 को नमाज कक्ष के रूप में आवंटित किया है. भाजपा इसका विरोध कर रही है. भाजपा का कहना है कि सरकार तुष्टिकरण की नीति अपना रही है. भाजपा इसे संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन बता रही है. भाजपा के नेता-कार्यकर्ता अलग-अलग जिलों में भी इस मुद्दे पर धरना व प्रदर्शन भी कर रहे हैं. बुधवार को भाजपा की ओर से 27 सांगठनिक जिला मुख्यालयों में मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष का पुतला दहन भी किया गया जाएगा.

Advertisement


इसी मुद्दे को लेकर बुधवार को भाजपा ने विधानसभा के घेराव का एलान किया था. तय कार्यक्रम के अनुसार भाजपा के हजारों कार्यकर्ता हरमू मैदान में इकट्ठा हुए. लगभग 12 बजे हजारों कार्यकर्ताओं ने विधानसभा मार्च शुरू किया. विधानसभा से लगभग एक किलोमीटर पहले जगन्नाथपुर मंदिर से थोड़ा आगे पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए बैरिकेडिंग कर रखी थी. यहां भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं ने लगातार तीन बार बैरिकेडिंग तोड़ी. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया और वाटर कैनन से पानी की बौछार की गयी. इसी दौरान चार कार्यकर्ता घायल हो गये. भाजपा का आरोप है कि प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और बाबूलाल मरांडी पर भी लाठी बरसायी गयी. इसे लेकर विधानसभा परिसर में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम रघुवर दास, सांसद संजय सेठ सहित अन्य नेताओं ने धरना दिया. भाजपा के प्रदर्शन की वजह से आज पूरे दिन राजधानी अस्त-व्यस्त रही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button