देश

राममंदिर में रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा, पहले दो दिन में आए इतने करोड़ रुपये….

Advertisement

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद पहले ही दो दिन में राममंदिर को 3.17 करोड़ रुपए का दान मिला है। यह दान प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन विशिष्‍टजनों से मिला है। प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद पहले दिन आम श्रद्धालुओं ने भी मंदिर में करीब 10 लाख रुपए का चढ़ावा चढ़ाया है। राममंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की वजह सिर्फ मंदिर नहीं अयोध्‍या और पूरे यूपी का बड़ा फायदा होने जा रहा है। अयोध्या धाम में लाखों भक्तों के आवागमन को देखते हुए कई देशी और विदेशी रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अयोध्या आने वाले समय में न सिर्फ श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि दर्ज करने जा रहा है, बल्कि प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था को भी नई ऊंचाई प्रदान करने वाला है। पूरी संभावना है कि उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सीएम योगी के संकल्प को पूरा करने में अयोध्या धाम एक मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Advertisement


हाल ही में एसबीआई रिसर्च ने एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राम मंदिर और अन्य पर्यटन केंद्रित गतिविधियों के कारण उत्तर प्रदेश को 2024-25 में 25 हजार करोड़ रुपये का टैक्स कलेक्शन होने की उम्मीद है। इसमें अयोध्या सबसे अहम फैक्टर होगा। जेफरीज ने ये भी कहा है कि हजारों करोड़ खर्च कर अयोध्या धाम में निर्मित नए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, टाउनशिप और रोड कनेक्टिविटी के साथ ही नए होटलों के निर्माण से यहां का परिदृश्य बदल चुका है।

Advertisement


एक अन्य अनुमान के अनुसार प्रतिदिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचेंगे। यह संख्या जल्द ही तीन लाख श्रद्धालु प्रतिदिन हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो प्रतिवर्ष 10 करोड़ से अधिक श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या पहुंचा प्रत्येक श्रद्धालु यदि 2500 रुपये भी खर्च करता है तो केवल अयोध्या की स्थानीय अर्थव्यवस्था में 25000 करोड़ रुपये शामिल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button