देश

हंस- हंस कर बोल रहे थे पीएम, मुस्कुरा रहे थे, यह उन्हें शोभा नहीं देता है राहुल गांधी ने PM मोदी को घेरा…..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : एनडीए सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों के अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा में दिए गए जवाब पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे समय में जब मणिपुर महीनों से जल रहा है, तब संसद में ‘हंसी-मजाक’ करना उन्हें (प्रधानमंत्री को) शोभा नहीं देता।

Advertisement

मणिपुर के हालात पर संसद में कांग्रेस पार्टी का अविश्वास प्रस्ताव गिरने के एक दिन बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि प्रधानमंत्री ने लोकसभा में दो घंटे से ज्यादा के भाषण के दौरान मणिपुर पर सिर्फ दो मिनट बात की।

Advertisement

राहुल गांधी ने कहा, ”कल प्रधानमंत्री ने लोकसभा में दो घंटे 13 मिनट का भाषण दिया लेकिन इसमें मणिपुर पर सिर्फ दो मिनट बात की। मण‍िपुर में महीनों से आग लगी है, लोग मारे जा रहे हैं, बलात्‍कार हो रहे हैं, बच्‍चों को मारा जा रहा है और प्रधानमंत्री हंस-हंसकर बात कर रहे थे। मुस्कुरा रहे थे।

मजाक कर रहे थे। ये ह‍िंदुस्‍तान के प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता।” उन्होंने कहा, ”मुद्दा कांग्रेस या मैं नहीं थे, मुद्दा यह था कि मणिपुर में क्या हो रहा है? और इसे क्यों नहीं रोका जा रहा है।”

गांधी ने कहा कि सदन में उनके द्वारा की गई यह टिप्पणी कि प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की सिर्फ खोखले शब्द नहीं थे। उन्होंने कहा, ”मणिपुर में भाजपा ने हिंदुस्तान की हत्या कर दी है।” गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर जले, न कि आग बुझे। उन्होंने कहा कि सेना दो-तीन दिन में शांति ला सकती है लेकिन सरकार उसकी तैनाती नहीं कर रही है।

पीएम मोदी के भाषण के अगले दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”मैं लगभग 19 वर्षों से राजनीति में हूं और मैंने लगभग सभी राज्यों का दौरा किया है, लेकिन मणिपुर में मैंने जो देखा और सुना वह अभूतपूर्व है। मुझे समझ नहीं आ रहा कि भारत के प्रधानमंत्री ऐसे बात कैसे कर सकते हैं, जैसी उन्होंने मणिपुर के बारे में संसद में की।”

राहुल गांधी ने आगे कहा, ”ऐसा लगता है प्रधानमंत्री भूल गए हैं कि मणिपुर में महीनों से आग लगी हुई है और वहां लोग मारे गए हैं।” कांग्रेस सांसद ने यह भी कहा कि पहली बार संसद की कार्यवाही के रिकॉर्ड से ‘भारत माता’ शब्द हटाया गया, यह अपमान है। मालूम हो कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने लोकसभा में पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा था कि भारत माता का जिक्र किया था, जिसको बाद में संसद की कार्यवाही से हटा दिया गया था।

Advertisement

उन्होंने कहा, ”मैंने कहा था कि मणिपुर में भारत माता की हत्या कर दी गई है क्योंकि जिस मणिपुर को हम जानते थे, वह अब अस्तित्व में नहीं है। जहां भी और जब भी ‘भारत माता’ पर हमला होगा, आप मुझे वहां खड़ा पाएंगे।

Advertisement

मुझे भारतीय सेना पर पूरा भरोसा है, हर कोई जानता है कि जैसे ही उसे कहा जाएगा, वह उसी समय से मणिपुर में हिंसा को रोक सकती है, लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर रही है।” राहुल गांधी ने पीएम मोदी से मणिपुर का दौरा करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री मणिपुर में तुरंत हिंसा रोक सकते हैं लेकिन वह ऐसा नहीं कर रहे हैं; उन्हें कम से कम वहां जाना चाहिए।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button