play-sharp-fill
देश

भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग “एसी” की शरण में… केवल अप्रैल महीने में 17 लाख 50 हजार, “एसी” बिके

(शशि कोन्हेर): दिल्ली: गर्मी और लू के थपेड़ों ने एसी मार्केट का तापमान बढ़ा दिया है। अप्रैल में करीब 17.5 लाख एसी की बिक्री हुई है। अप्रैल के लिहाज से यह अब तक का सर्वोच्च आंकड़ा है। कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।सीईएएमए ने बताया कि अप्रैल, 2021 से तुलना करें तो पिछले महीने एसी की बिक्री करीब दोगुनी रही है। 2021 में महामारी के कारण बिक्री में गिरावट देखी गई थी। अप्रैल, 2019 की तुलना में इस साल 30 से 35 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। यह दिखाता है कि बाजार महामारी के दबाव से बाहर आ गया है। इस साल करीब 90 लाख एसी बिकने का अनुमान जताया गया है। इस बढ़ती मांग के साथ ही आपूर्ति के मोर्चे पर कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

सीईएएमए के प्रेसिडेंट एरिक ब्रगेंजा ने कहा कि कंप्रेसर और कंट्रोलर जैसे कंपोनेंट की आपूर्ति में दिक्कत आ रही है। ये कंपोनेंट मुख्यत चीन से आते हैं। इस कारण से कंपनियां कुछ माडल की मांग पूरी करने में सक्षम नहीं हैं। विशेष रूप से कम ऊर्जा खपत वाले 5-स्टार एसी का उत्पादन कम है। ब्रगेंजा ने कीमतें बढ़ने का अंदेशा भी जताया है। उन्होंने कहा कि कच्चे माल की कीमत बढ़ने और पेट्रोलियम महंगा होने के कारण परिवहन लागत बढ़ने जैसे कारणों से कंज्यूमर अप्लायंस/ड्यूरेबल गुड्स इंडस्ट्री ने कीमतें बढ़ाई हैं। आने वाले महीनों में भी कीमत में दो से चार प्रतिशत की वृद्धि दिख सकती है।

Advertisement

ब्रागांजा ने बताया कि उद्योग के स्तर पर अप्रैल 2022 के महीने में आवासीय एसी (एयर कंडीशनर) की अनुमानित बिक्री लगभग 17.5 लाख यूनिट है। यह बिक्री अप्रैल 2021 की तुलना में दोगुनी है और अप्रैल 2019 के आंकड़ों की तुलना में 30-35 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि यह महामारी के पूर्व स्तर की तुलना में चौंकाने वाला डेवलपमेंट प्रदर्शित करता है। ब्रागांजा ने कहा कि इसके लिए देश भर में प्रचंड गर्मी की लहर के साथ बाजारों के खुलने के लिए डेवलपमेंट को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसकी प्रवृत्ति के अनुसार, मई और जून में भी एयर कंडीशनर की मांग अच्छी रहेगी।

Advertisement

2022 के लिए उम्मीदों के बारे में उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी और पहले चार महीनों में बिक्री के रुझान के आधार पर इस साल एसी बाजार 85 लाख से 90 लाख यूनिट के बीच रहने की उम्मीद है। यह अब तक का सबसे अधिक होगा। उन्होंने कहा कि निर्माता बाजार की मांग को पूरा करने के लिए विशेष रूप से ऊर्जा कुशल 5 स्टार रेंज के माडल की पूरी श्रृंखला की आपूर्ति करने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 18-20 महीनों में कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट और टिकाऊ सामान उद्योग ने 15 प्रतिशत तक की कीमतों में वृद्धि देखी है। आने वाले महीनों में कच्चे माल, क्रूड आयल और वैश्विक माल ढुलाई दरों में निरंतर वृद्धि के साथ कई निर्माता अपने मूल्य निर्धारण में 2-4 प्रतिशत की सीमा तक वृद्धि करेंगे। वोल्टास, पैनासोनिक, हिताची, एलजी और हायर जैसे निर्माताओं ने अप्रैल में रिकार्ड बिक्री दर्ज की।

टाटा समूह की फर्म वोल्टास के प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रदीप बख्शी ने कहा कि इस साल एसी की बिक्री में ‘अभूतपूर्व वृद्धि’ देखी और अप्रैल 2019 के वाल्यूम स्तर को लगभग छू लिया, जो कि दशक की सबसे गर्म गर्मियों में से एक थी। बख्शी ने कहा कि अप्रैल 2022 के महीने में एसी उद्योग ने पिछले साल की तुलना में बहुत तेज गर्मी और 2021 के कम आधार के कारण अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। हमने पूरे क्षेत्र में उच्च ट्रिपल अंकों की वृद्धि देखी है। इसी तरह पैनासोनिक इंडिया ने कहा कि उसने एयर कंडीशनर के लिए रिकार्ड मांग देखी है और महीने के दौरान एक लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री की है।

एयर कंडीशनर्स ग्रुप पैनासोनिक इंडिया के बिजनेस हेड गौरव साह ने कहा कि हम एयर कंडीशनर की रिकार्ड मांग देख रहे हैं। इस अप्रैल में पैनासोनिक इंडिया ने एक लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री की, पिछले अप्रैल (2021) की तुलना में 83 प्रतिशत की वृद्धि और अप्रैल 2019 की तुलना में 67 प्रतिशत की वृद्धि। हम इस अभूतपूर्व का श्रेय मांग में वृद्धि और गर्मी के मौसम की शुरुआत को देंगे।

जानसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया जो हिताची ब्रांड के तहत आवासीय एसी बेचती है ने कहा कि इसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में अप्रैल में लगभग दोगुनी से अधिक हो गई थी। कंपनी सेगमेंट में पीक सीजन के दौरान रिकॉर्ड 1,500 करोड़ रुपये की बिक्री हासिल करने के बारे में आशावादी है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button