play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

शासकीय महामाया महाविद्यालय रतनपुर में हिंदी दिवस के अवसर पर हुआ  राष्ट्रीय एकता की संवाहक हिंदी विषय पर गोष्ठी का आयोजन

बिलासपुर: शासकीय महामाया महाविद्यालय रतनपुर में आज 14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय एकता की संवाहक हिंदी विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।सर्वप्रथम प्राचार्य डा.अशोक लहरें एवं वरिष्ठ प्राध्यापक  के.एस.पुसाम,डा.श्रीमती श्रद्धा दुबे,डा.सीमा सिन्हा ने मां सरस्वती का पूजन किया।तत्पश्चात 12 विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा की संवैधानिक स्थिति,राष्ट्र भाषा के रुप में मान्यता पर कविता,आलेख प्रस्तुत किया,।

Advertisement

हिंदी विभाग की प्राध्यापक सुश्री अर्पणा गौतम ने सभी से हिंदी लेखन,पाठन के अभ्यास से शुद्ध हिंदी के प्रयोग का आग्रह किया।प्राध्यापक शिव शंकर पांडेय ने विद्यार्थियों से हिंदी प्रयोग करते हुए अंग्रेजी के प्रयोग न करने का संदेश दिया।विभागाध्यक्ष डा.राजकुमार सचदेव ने हिंदी को स्वाधीनता आंदोलन से ही राष्ट्र जागरण का माध्यम बताते हुए कहा कि हिंदी ही देश को एकता के सूत्र में बांधती है।

Advertisement

समारोह की तैयारी बी ए भाग तीन की छात्राओं निशा शर्मा,आंचल गहवई,कनीज फातिमा,ऋतु यादव ने की,संचालन आंचल गहवई ने किया।इसके बाद निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें 19 विद्यार्थी शामिल हुए। गोष्ठी में महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं सभी शिक्षकों ने उपस्थित होकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। प्राचार्य डा.अशोक लहरें ने हिंदी विभाग के इस आयोजन की सराहना करते हुए सभी को हिंदी दिवस की बधाई दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button