मुंगेली

बैगलेस डे के अवसर पर सोलमेट्स बैंड ने दिया प्राइमरी स्कूल के बच्चो को संगीत का ज्ञान….

Advertisement

मुंगेली (मोहम्मद अलीम) – छत्तीसगढ़ शासन के आदेशानुसार राज्य के सभी शासकीय स्कूलों में शनिवार का दिन‌ बच्चों के लिए ‘ बैगलेस डे’ घोषित किया गया है जिसके अंतर्गत स्कूलों में हर शनिवार को बच्चों को खेल-खेल में नई नई गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाई कराया जा रहा है। छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया भूपेश बघेल के द्वारा स्कूली बच्चों के शैक्षिण विकास के अलावा भौतिक विकास के लिए सप्ताह के प्रति शनिवार को बच्चो के लिया बैगलेस डे रखा गया।

Advertisement

इसी कड़ी में इस महीने के तीसरे शनिवार को भी शासकीय प्राथमिक शाला टेमरी में स्कूली शिक्षा को रोचक, एवं व्यावहारिक बनाने बच्चों को योग, व्यायाम, खेलकूद और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां कराई‌ गयी। इस नवाचार से बच्चों में स्कूल आने के प्रति रूचि जागृत हो रही है और शाला मे उपस्थति एवं दर्ज संख्या में वृद्धि हो रहा है । शाला के शिक्षको द्वारा अलग-अलग पीरियडों में कक्षा पहली से पांचवी तक के स्कूलों में व्यायाम, योग, क्रीड़ा प्रतियोगिता, साहित्यिक-सांस्कृतिक गतिविधियां, नैतिक मूल्य-शिक्षा, कला- शिक्षा, पुस्तकों के अतिरिक्त पुस्तकालय एवं अन्य पठन-पाठन गतिविधियां कराई जा रही हैं, जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ की विभूतियों, भारतीय संविधान, शारीरिक शिक्षा और आदर्श जीवन मूल्यों को शामिल किया गया है। स्कूलों में कहानी कथन के अलावा, समूह परिचर्चा, निबंध, कविता, कहानी, संवाद लेखन और चार्ट निर्माण प्रतियोगिता आयोजित किया जाता है।

Advertisement

शासकीय प्राथमिक शाला टेमरी के प्रधानपाठक रविकांत पुरी गोस्वामी द्वारा प्रत्येक शनिवार को स्कूल में नवाचार के रूप में किसी विशेष विधा मे पारंगत गेस्ट टीचर को आमंत्रित किया जाता है, जहाँ बच्चों को गेस्ट टीचर द्वारा अपनी प्रस्तुति से उस विधा से परिचित कराया जाता है। इसी कड़ी में इस शनिवार को प्राथमिक शाला टेमरी में सोलमेट्स बैंड के सदस्य मोहम्मद अलीम, रवि देवांगन, हितेश केशरवानी, हरलिन कौर, विक्रम उपाध्याय और आर्यन पाठक के द्वारा मॉर्डन संगीत गा कर स्कूली बच्चों को इन सभी का ज्ञान दिया गया और इस विधा से परिचय कराया गया, स्कूली बच्चे वेस्टर्न धुन पर झूम उठे । ग्रामीण बच्चे बैगलेस डे में नई नई विधाओं से परिचित हो रहे हैं ऐसे में उनकी खुशियाँ देखते ही बनता है। इस अवसर पर शाला के प्रधानपाठक रविकांत पुरी गोस्वामी शिक्षक स्वारथ लाल कुलमित्र, शिक्षिका उर्वशी शर्मा, गायत्री साहू, कु. रश्मि यादव उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button