देश

ओला-एथर की अब खैर नहीं! मार्केट में ग्रैंड एंट्री करने जा रही स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स…..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक विकास जैन राजेश अग्रवाल और सुमीत कुमार ने एक कंपनी बनाने की तैयारी की है। माइक्रोमैक्स ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि इस कंपनी के तहत एक नया ईवी प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

Advertisement

माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक विकास जैन राजेश अग्रवाल और सुमीत कुमार ने माइक्रोमैक्स मोबिलिटी नाम की एक कंपनी बनाई है। माइक्रोमैक्स एक नए प्लान के साथ भारतीय टेक्नोलॉजी सेक्टर में वापसी करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि सिर्फ माइक्रोमैक्स ही नहीं, बल्कि अन्य कई ग्लोबल स्मार्टफोन कंपनियां हैं, जो आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Advertisement

माइक्रोमैक्स बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स कथित तौर पर दोपहिया वाहनों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है। सूत्रों के हवाले से टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुग्राम स्थित कंपनी नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए पहले से ही गुरुग्राम में अपने एक कार्यालय का नवीनीकरण कर रही है।

नियामक फाइलिंग के अनुसार, माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक विकास जैन, राजेश अग्रवाल और सुमीत कुमार ने माइक्रोमैक्स मोबिलिटी नाम की एक कंपनी बनाई है, जो कंपनी के अगले प्रोजेक्ट की ओर इशारा करती है।

कई संघर्षो से जूझ रही है कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोमैक्स एक नए प्रोडक्ट के साथ अपने दृष्टिकोण को नया रूप देना चाहती है। वहीं, कंपनी को आंतरिक रूप से भी महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी लगातार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। इसके मुख्य व्यवसाय अधिकारी और उत्पाद अधिकारी समेत कई प्रमुख प्लेयर्स ने पिछले कुछ महीनों में इस्तीफा दे दिया है। कंपनी का फोन कारोबार भी संघर्ष कर रहा है।

Advertisement

माइक्रोमैक्स ने अपने माइक्रोमैक्स इन-सीरीज फोन के साथ फोन बाजार में फिर से एंट्री करने की कोशिश की। हालांकि, ये कंपनी के लिए कोई बहुत अच्छा कदम नहीं साबित हुआ। माइक्रोमैक्स फोन इंडस्ट्री Xiaomi, Vivo और ओप्पो जैसे चीनी रायवल से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है।

Advertisement

स्मार्टफोन सेगमेंट में माइक्रोमैक्स की स्थिति के बारे में बोलते हुए मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट नवकेंद्र सिंह ने टेकक्रंच को बताया कि बाजार अब बहुत प्रतिस्पर्धी है। मार्केट टॉप -5 या 6 ब्रांडों के आसपास केंद्रित है।

एप्पल भी लॉन्च करेगी अपनी ईवी

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोमैक्स उत्पाद कब लॉन्च करेगी। सिर्फ माइक्रोमैक्स ही नहीं, बल्कि कई पार्टनर्स हैं, जो ग्लोबल मार्केट में ईवी लाने की तैयारी कर रहे हैं। लंबे समय से अफवाह है कि Apple एक Apple कार पर काम कर रही है, जो 2026 तक लॉन्च हो सकती है। iPhone और Mac निर्माता को अन्य EV फर्मों से कई अधिकारी भी मिले हैं।

अन्य कंपनियां भी लॉन्च करेंगी ईवी

इसके अलावा गिज़्मोचाइना ने बताया कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई अपनी फुल नेट इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान हुआवेई लक्सीड लॉन्च कर सकती है, जिसमें हार्मनीओएस 4 होगी, जो इस तिमाही में लॉन्च हो सकती है। 91Mobiles ने 2021 में यह भी बताया था कि ओप्पो 2024 तक भारत में अपना पहला EV लॉन्च कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button