देश

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत…सभी
एफ आई आर, दिल्ली स्थानांतरित किए जायेंगे

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : सुप्रीम कोर्ट  ने बुधवार को पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के मामले में नुपुर शर्मा को बड़ी राहत प्रदान की। सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा के खिलाफ हुई सभी प्राथमिकियों को एकसाथ क्‍लब करने और उन्‍हें दिल्ली स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट  ने जांच पूरी होने तक नूपुर शर्मा  को अंतरिम सुरक्षा भी प्रदान की है।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि उसकी ओर से जारी आदेश आगे भी लागू रहेगा और इसी मामले में भविष्‍य में दर्ज की जाने वाली किसी भी नई प्राथमिकी पर भी प्रभावी रहेगा। मालूम हो कि पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान को लेकर नुपुर शर्मा के खिलाफ विभिन्‍न राज्‍यों में कई मामले दर्ज है। सुप्रीम कोर्ट के इन आदेशों से नुपुर शर्मा को बड़ी राहत मिली है। अब उन्‍हें अलग अलग राज्‍यों में मामलों को लेकर विभिन्‍न अदालतों में पेश होने की जरूरत नहीं होगी।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को दर्ज प्राथमिकियों को रद कराने की मांग वाली याचिका के लिए दिल्ली हाइकोर्ट जाने की अनुमति भी प्रदान की है। सुप्रीम कोर्ट के ताजा आदेश के मुताबिक नुपुर की गिरफ्तारी पर रोक जारी रहेगी। सर्वोच्‍च अदालत ने यह आदेश नुपुर की जान को खतरा होने के कारण दिया है। नुपुर शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि उन्हें अराजक तत्वों से जान का खतरा है। नुपुर ने गिरफ्तारी से राहत देने और विभिन्न राज्यों में दर्ज एफआइआर को एक जगह स्‍थानांतरित करने की गुहार लगाई थी।

एक जुलाई को नुपुर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आपकी (Nupur Sharma) बदजुबानी ने पूरे देश को आग में झोंक दिया है। देश में जो हो रहा है, उसके लिए आप जिम्मेदार हैं। हालांकि बाद में नुपुर के खिलाफ की गई शीर्ष अदालत की पीठ की मौखिक टिप्पणियों पर जबर्दस्त प्रतिक्रिया हुई थी। समाज के कई हिस्सों में इन टिप्पणियों को लेकर सवाल खड़े किए गए थे। यह भी कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट को सभी मामलों को एक जगह करने का निर्देश देने का अधिकार जिस पर उसे फैसला करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button