देश

इन ट्रेनों में अब एक कप चाय के 70 नहीं, 20 रुपय लगेंगे….

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप भी ट्रेन के सफर के दौरान अपनी सीट पर चाय, कॉफी, खाने का ऑर्डर डिलीवर करवाते हैं, तो यह खबर आपके लिए राहत भरी है। जो लोग ट्रेन टिकट बुक करते समय अपना खाना प्री-बुक नहीं करते हैं, उनके लिए भारतीय रेलवे ने सर्विस चार्ज हटा दिया है। हाल ही में सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने होटलों और रेस्टोरेंट को फूड बिल में सर्विस चार्ज जोड़ने से रोका था। अब रेलवे ने यात्रा के दौरान दिए गए फूड ऑर्डर पर लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया है।

Advertisement



अब यात्री राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में आराम से अपनी सुबह की चाय का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह उन्हें एमआरपी पर ही उपलब्ध होगी। हाल ही में खबर वायरल हुई थी कि एक यात्री ने शताब्दी में एक कप चाय के लिए 70 रुपये दिए, जबकि उसका एमआरपी 20 रुपये था। यात्रियों को एक कप के लिए 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

Advertisement


Advertisement


अब रेलवे ने सर्विस चार्ज वापस लेकर इसका समाधान कर लिया है। हालांकि यात्रियों को यात्रा के दौरान ऑर्डर किए गए नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अभी भी 50 रुपये ज्यादा देने होंगे।


इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को जारी एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्री-बुक की गई ट्रेनों में दोनों कैटेगरी के यात्रियों के लिए चाय, नाश्ता, दोपहर और रात के खाने के लिए कैटरिंग चार्ज को स्पेसिफाई किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि कीमतों में जीएसटी शामिल है, जिसका अर्थ है कि इसमें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button