देश

भारत का पहला ऐसा ड्रोन तैयार जो इंसानों को बिठाकर उड़ने में सक्षम….

(शशि कोन्हेर) : भारतीय रक्षा स्टार्टअप सागर डिफेंस ने देश का पहला ड्रोन बनाकर तैयार कर दिया है, जो एक इंसान को लेकर उड़ सकता है. इंसान को सिर्फ इसमें बैठना होगा. इसके अलावा उसे कुछ नहीं करना है. उसे ड्रोन एक जगह से दूसरी जगह ले जाएगा. इसे रिमोटली ऑपरेट किया जाता है.

Advertisement

सागर डिफेंस के संस्थापक और सीईओ निकुंज पराशर ने बताया कि हमने अपने ड्रोन के परफॉर्मेंस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिखाया. यह देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन कैरींग प्लेटफॉर्म है. फिलहाल यह जमीन से दो मीटर ऊपर तक उड़ सकता है.

Advertisement

निकुंज पराशर ने कहा कि हमने इसे भारतीय नौसेना के लिए बनाया है. ताकि सामानों का परिवहन आसानी से हो सके. इस ड्रोन का नाम वरुण है. इसमें चार ऑटोपायलट मोड हैं. जो इसे लगातार उड़ने की क्षमता देते हैं अगर इसके कुछ रोटर खराब भी हो जाएं तब भी. जमीन पर इसका ट्रायल हो चुका है, हम अगले तीन महीने में इसका समुद्री ट्रायल करेंगे.

फिलहाल जो टेस्ट चल रहे हैं, उनमें इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इस ड्रोन की मदद से एक जहाज से दूसरे जहाज तक इसमें सामान रखकर पहुंचाया जा सकता है. या फिर किसी मरीज को अस्पताल पहुंचाया जा सकता है. इसकी रेंज 25 किलोमीटर है. यह 130 किलोग्राम वजन का पेलोड उठा कर एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है. इसकी उड़ान की समय सीमा 25 से 33 मिनट है. सागर डिफेंस को यह प्रोजेक्ट नौसेना की तरफ से मिला था. कंपनी से कहा गया था कि आप इस प्रोजेक्ट डेढ़ साल में पूरा करिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button