play-sharp-fill
छत्तीसगढ़बिलासपुर

बिलासपुर में कंपनी गार्डन के सामने फूल बेचने वाली किरण भी आज सुबह से तिरंगा लहरा रही थी…

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर :  बिलासपुर शहर के विवेकानंद उद्यान ( कंपनी गार्डन) के सामने और आसपास हर दिन सुबह-सुबह कई फूल वाले फूल बेचने के लिए बैठा करते हैं। इनमें पूरुष और महिला दोनों ही रहा करते हैं। हर दिन सुबह कंपनी गार्डन में सैकड़ों और महिला और पुरुष (बुजुर्ग युवा और बच्चे) मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचा करते हैं।

Advertisement

इनमें से अनेक मॉर्निंग वॉक करने वाले गार्डन से वापस घर लौटते समय पूजा के लिए फूल ले जाते हैं। इसके कारण ही कंपनी गार्डन के सामने और आसपास फूल बेचने वाले सुबह से आकर जमीन पर ही कुछ बिछाकर फूल की दुकान सजा लेते हैं।एक डेढ़ साल पहले तक ऐसे फूल विक्रेताओं की संख्या बमुश्किल एक दो ही रहा करती थी। लेकिन अब 15 20 फूल वाले गार्डन के आसपास के क्षेत्र में फूल बेचने को पहुंच जाते हैं। इनमें की एक किरण भी है।

Advertisement

कंपनी गार्डन के मेन गेट के ठीक सामने फूल और बेल पत्ती तथा दुर्वा लेकर दुकान सजाने वाली किरण भी आज स्वतंत्रता दिवस पर देश प्रेम से सरोबार होकर एक तिंरंगा लेकर दुकान पर बैठी थी। वो फूल लेने के लिए आने वाले हर व्यक्ति का भारत माता की जय वंदे मातरम बोलकर स्वागत कर रही थी।

Advertisement

सुबह-सुबह इस फूल वाली के हाथ में तिरंगा देखकर गार्डन के अंदर जाते तथा बाहर निकलते लोग भी भारत माता की जय और वंदे मातरम कहकर किरण के अभिवादन का जवाब दे रहे थे। वंदेमातरम्..!

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button