देश

जस्टिस यूयू ललित हो सकते हैं देश के अगले चीफ जस्टिस…! CJI रमणा ने की नाम की सिफारिश

भारत के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एन वी रमणा ने अगले CJI के लिए जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की है. CJI रमणा ने सिफारिशी पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया है.

Advertisement

अगर जस्टिस यूयू ललित के नाम की सिफारिश मान ली जाती है तो वे देश के 49वें CJI बन जाएंगे. बता दें कि जस्टिस एनवी रमणा 26 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे.

Advertisement

बता दें कि कानून मंत्री किरन रिजिजू ने CJI एन वी रमणा को पत्र लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया था. रिजिजू का 3 अगस्त को लिखा पत्र देर शाम चीफ जस्टिस कार्यालय को मिला था.

Advertisement

परंपरा के मुताबिक अपने रिटायरमेंट से करीब एक महीना पहले चीफ जस्टिस बंद लिफाफे में अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कानून और न्याय मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति तक भेजते हैं. आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठतम न्यायाधीश यानी वरिष्ठता क्रम में नंबर दो का नाम ही लिफाफे में होता है.

पारंपरिक रूप से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अपनी वरिष्ठता के आधार पर CJI के रूप में कार्यभार संभालते हैं. चीफ जस्टिस के तौर पर कोई कार्यकाल निर्धारित नहीं है. सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की आयु संविधान के तहत 65 वर्ष निर्धारित की गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button