छत्तीसगढ़बिलासपुर

कानन पेंडारी की फिजां पर छा जाएगी तितलियों की इंद्रधनुषी छटा… बनकर तैयार हो गया है बटरफ्लाई पार्क

Advertisement

(भूपेंद्र सिंह राठौर) : कानन पेंडारी जू के पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। जल्द यहां तरह-तरह की तितलियां उड़ती नजर आएंगी। जू प्रबंधन ने ढाई एकड़ में बटरफ्लाई पार्क तैयार करने का काम लगभग पूरा कर लिया है। खाली जगह को बगिया का स्वरूप देकर ऐसे फूलों के पौधे लगाए जा रहे है, जिसमें तितलियां आकर्षित होती रहे।

Advertisement

कानन पेंडारी जू के ले-आउट में बटरफ्लाई पार्क भी शामिल हो गया है। जिस जगह को चिंहित किया गया है, दरअसल वह केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के द्वारा चयनित है। प्रबंधन ने पार्क के निर्माण के लिए जू के पीछे के हिस्से का चयन करना बताया था। वहीं, प्राधिकरण ने बटरफ्लाई पार्क को जू के लिए खास होना बताकर आगे के हिस्से में निर्माण के निर्देश दिए थे। बटरफ्लाई पार्क तैयार करने के लिए फूलों की बगिया बनाई जा रही है।

Advertisement

अलग-अलग प्रजाति के 500 से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं। जू प्रबंधन का मानना है कि पौधों में खिले फूलों में तितलियां आकर बैठेंगी, जिन्हें पर्यटक आसानी से देख सकेंगे। अभी भी कानन में 10 से 15 प्रजातियों की तितलियां हैं।

Advertisement

लेकिन एक संरक्षित ठिकाना के अभाव में पर्यटक उन्हें नहीं देख पाते। कभी कभार पर्यटकों को नज़र आ जाती है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता। कानन प्रबंधन उनकी खुशियां दोगुनी करने वाला है।

Advertisement

कानन पेंडारी जू में जिस जगह पर फूलाें की बगियां विकसित की जा रही है। वहां तितलियों के दीदार  के लिए पर्यटकों को घूमने की अनुमति भी दी जाएगी। जू अधीक्षक संजय लूथर का कहना है की बटरफ्लाई पार्क बनाने का मुख्य दो उद्देश्य है। एक तितलियाें को संरक्षण और दूसरा पर्यटकों को जू में नई सौगात है जहां सैर पर किसी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button