देश

काली’ पर एक्शन में आया भारतीय उच्चायोग, कनाडा सरकार से कहा- तुरंत हटाएं पोस्टर

(शशि कोन्हेर) : फिल्ममेकर लीना मण‍िमेकलई की डाक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर पर विवाद खड़ा कर हो गया है. 2 जुलाई को रिलीज इस पोस्टर में ‘मां काली’ को सिगरेट पीते और हाथ में LGBTQ का झंडा लिए दिखाया गया है. इस फिल्म के पोस्टर को कनाडा में आयोजित किए गए एक प्रोजेक्ट ‘अंडर द टेंट’ के तहत प्रदर्शित किया गया है. यह प्रोजेक्ट टोरंटो के आगा खान म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया.

Advertisement

इतने बवाल के बाद अब कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने इस मामले पर बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि हमें कनाडा के हिंदू नेताओं की तरफ से कई शिकायतें मिली हैं. शिकायत में कहा जा रहा है कि कनाडा में अंडर द टेंट प्रोजेक्ट के तहत एक पोस्टर प्रदर्शित किया गया है. इसमें हिंदू देवी-देवताओं की बेअदबी की गई है.

Advertisement

बयान में आगे कहा गया कि टोरंटो में मौजूद हमारे काउंसलेट जनरल ने कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं को हमारी चिंताओं के बारे में बता दिया है. हमने कई हिंदू समूहों को भी जानकारी दे दी है कि कनाडा में मौजूद जिम्मेदारों को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. हम कनाडा के अधिकारियों से अपील करते हैं कि सभी आपत्तिजनक मटेरियल को तुरंत हटा लिया जाए.

Advertisement

क्या है मां काली पोस्टर विवाद?

बता दें कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ का पोस्टर इंडियन फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने 2 जुलाई को रिलीज किया था. फिल्म के पोस्टर में ‘मां काली’ को सिगरेट पीते दिखाया गया है. यही नहीं, उनके एक हाथ में त्रिशूल तो दूसरे हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा दिखाया गया है।

इन्हीं दो चीजों पर विवाद हो रहा है. यूजर लीना मणिमेकलई को अरेस्ट करने की मांग कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई को लोग जमकर खरी-खोटी सुना रहे हैं. सोशल मीडिया पर #arrestleenamanimekalai ट्रेंड कर रहा है. लोगों का कहना है कि मेकर्स ने पोस्टर में मां काली का अपमान किया है.

आया फिल्ममेकर का बयान

फिल्ममेकर लीना मण‍िमेकलई ने भी विवाद पर रिएक्शन दिया है. लीना ने ट्वीट कर कहा कि- ‘फिल्म उन घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है, जो उस शाम की है, जब काली प्रकट होती है और टोरंटो की सड़कों पर टहलती है।

Advertisement

यदि आप तस्वीर देखते हैं, तो हैशटैग “अरेस्ट लीना मणिमेकलई” न डालें और हैशटैग “लव यू लीना मणिमेकलई” डालें’. लीना के इस क्लैर‍िफ‍िकेशन के बावजूद सोशल मीड‍िया यूजर्स की नाराजगी कम नहीं हुई. लोगों ने उन्हें फिर से जमकर फटकार लगाया है.

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button