छत्तीसगढ़

नागार्जुन बुद्ध विहार में ई लाइब्रेरी का शुभारंभ-अंबेडकर युवा मंच की अनुकरणीय पहल

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर।  अंबेडकर युवा मंच के द्वारा आज डॉ बी आर अंबेडकर ई लाइब्रेरी  का विधिवत शुभारंभ किया गया । अंबेडकर नगर नागार्जुन बौद्ध विहार के प्रथम तल पर  बौद्ध समाज के सभी वरिष्ठ जनों के हाथों से फीता काटकर की लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया । अंबेडकर युवा मंच के द्वारा ई लाइब्रेरी की निशुल्क व्यवस्था स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों के लिए छात्राओं के लिए की गई है ।

Advertisement

डॉ बी आर अंबेडकर ई लाइब्रेरी में कंप्यूटर से छात्राएं अपने पाठ्यक्रम का अध्ययन भी कर सकती हैं साथ ही लाइब्रेरी मे एनसीईआरटी की किताबें सभी प्रतियोगी परीक्षाएं प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तक के अलावा संविधान अंबेडकर लिटरेचर बुद्ध साहित्य इसके अलावा नीट, आइआइटी,जेइइइ की भी सारी पुस्तक यहां उपलब्ध हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों के लिए दसवीं से लेकर 12वीं तक की पाठ्यपुस्तक के हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों प्रकार की पुस्तक यहां उपलब्ध हैं। इंटरनेट में जितने भी फ्री पुस्तक हैं उसे भी अंबेडकर युवा मंच के द्वारा संचालित बी आर अंबेडकर की लाइब्रेरी में उपलब्ध कराया जाएगा ।

Advertisement

आज ई लाइब्रेरी के उद्घाटन अवसर पर  बौद्ध समाज एवं अंबेडकर हुआ मंच के हरीश वाहने, नरेंद्र रामटेके ,सारंग राव हुमने ,मगन गड्डम, ,सुखनंदन मेश्राम, एन आर हुमने, चमन हुमने सी एल मेश्राम वदना भांगे ,अंबेडकर युवा मंच के अध्यक्ष नितेश अंबादे, कुणाल रामटेके ,संघमित्रा वाहने ,देवेंद्र मोढघरे, राजा मेश्राम, प्रज्ञा मेश्राम ,महिमा पारेकर,  पायल साहू ,रश्मि अहिरवार, शारदा चौहान ,विक्रम पटेल ,पूजा सोनवानी ,गायत्री यादव, रश्मिनागदौने, आदि मौजूद थे ।

साक्षरता दिवस कार्यक्रम के मुख्य अभ्यागत के आर प्रधानन ने बच्चों का उत्साह बढ़ाते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि अंबेडकर युवा मंच समाज हित में बच्चों के लिए अनुकरणीय कार्य कर रहा है।  लाइब्रेरी की प्रभारी मनीषा उईके  ने बताया कि अंबेडकर युवा मंच के द्वारा संचालित बी आर अंबेडकर लाइब्रेरी में बौद्ध समाज तथा युवा मंच के सभी सदस्यों के सहयोग से यह संचालित किया जा रहा।  है शहर में इस तरह की पहले ई लाइब्रेरी अंबेडकर नगर में आज शुरू हुई।  अंबेडकर युवा मंच के द्वारा पिछले 7 सालों से साक्षर से शिक्षित की ओर कार्यक्रम के तहत जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है और नाइट क्लासेस का संचालन किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button