बिलासपुर

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची में घोषित प्रत्याशियों की बैठक में माथुर और अरुण साव ने समझाया प्रचार का तरीका, और दिए चुनावी जीत के टिप्स

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहली सूची में घोषित सभी 21 प्रत्याशियों की एक परिचय बैठक मंगलवार को राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर स्थित प्रदेश भाजपा कार्यलय में रखी गई।

Advertisement

भाजपा प्रदेश प्रभारी श्री माथुर ने सभी प्रत्याशियों को विनम्र बनने की सीख देते हुए कहा कि अभी चुनाव के समय व उसके बाद भी अब आप सबको विनम्र रहना है। आपकी विनम्रता, व्यवहार कुशलता और अपने कार्य के प्रति कठोर समर्पण ही आपकी लोकप्रियता का एकमेव मापदंड है। आप पर पार्टी ने जो विश्वास व्यक्त किया है, वह कभी न टूटे। श्री माथुर ने कहा कि एक बार फिर आपको एक बड़ा अवसर मिला है और इसका उपयोग करते हुए आप सब अपने क्षेत्र के प्रत्येक परिवार तक पहुँचने की योजना बनाएँ जिससे हर वर्ग तक भाजपा के कार्यकर्ता सीधे तौर पर पहुँचे और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं और विकासोन्मुखी विचारधारा से सीधे तौर पर जोड़ सकें। आपका क्षेत्र में दौरा सादगीपूर्ण हो, ग्राम के मतदाताओं से परिवार के सदस्य की तरह पेश आएँ। श्री माथुर ने कहा कि ग्रामीणजन आपके व्यवहार को बारीकी से परखता है, यह ध्यान रखें। यदि इस कार्य में सब मिलकर पूरी ईमानदारी से सहभागिता करेंगे तो चुनावी परिणामों को आपके पक्ष में लाने से कोई नहीं रोक सकता।

Advertisement

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री साव ने प्रत्याशियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज उपस्थित प्रत्याशियों में से अधिकांश को तो यह पता भी नहीं रहा होगा कि वे प्रत्याशी बनाए जा रहे हैं। पार्टी ने एक कार्यकर्ता के रूप में आपका मूल्यांकन करके आपको यह अवसर दिया है। लगभग 100 दिन पहले आपका प्रत्याशी घोषित होना इतिहास में दर्ज हुआ है। जनता एक जनप्रतिनिधि के नाते आपके काम का मूल्यांकन करती है। सभी प्रत्याशियों को यह सतत स्मरण रखना चाहिए कि हम सब सबसे पहले पार्टी के कार्यकर्ता हैं। भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है।

कार्यकर्ताओं के परिश्रम और पुरुषार्थ से भाजपा आज भारतीय लोकतंत्र की दशा व दिशा निर्धारित करने का पराक्रम प्रदर्शित कर रही है। श्री साव ने कहा कि देश में आज भाजपा ही एकमात्र राजनीतिक दल है जहाँ कार्यकर्ता के कार्य का सम्मान करती है। अपने राजनीतिक जीवन के प्रत्येक क्षण में हमारा यह कार्यकर्ता-भाव बना रहना चाहिए और यही आपकी विशिष्टता है और रहेगी।

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने भाजपा प्रत्याशियों से कहा कि पहली बार 100 दिन पहले भाजपा ने प्रत्याशी घोषित किया है। अब भाजपा प्रत्याशियों को अपनी सोच में सकारात्मक बदलाव लाना चाहिए। प्रत्याशी घोषित होते ही आप अब जनता के हो गए हैं। आपका व्यवहार, बातचीत से लेकर आपका सम्पूर्ण कार्यकलाप भाजपा का प्रतिनिधित्व कर रहा है। पार्टी के साथ-साथ आपके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा भी जुड़ी है, इसलिए सार्वजनिक जीवन में हमें हर कदम पर सतर्क रहते हुए पार्टी की विचारधारा और सांगठनिक पद्धति की मर्यादा के साथ-साथ जन-अपेक्षाओं की कसौटी पर भी खरा उतरना है।

डॉ. सिंह ने कहा कि आप पूरे क्षेत्र का दौरा करें लेकिन यह भी जरूर याद रखें कि चुनाव बूथ में होते हैं और इसलिए हम हर बूथ तक, हर दरवाजे तक पहुँचकर जन-अपेक्षाओं को समझें और चुनाव में जीतने के बाद अपने हर एक बूथ कार्यकर्ता, हर एक परिवार की अपेक्षाओं को पूरा करने में अपना सर्वश्रेषठ देने में आगे रहें। डॉ. सिंह ने चुनावी प्रवास के दौरान नए मतदाताओं से सघन सम्पर्क की कार्ययोजना बनाने पर बल देते हुए वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से समन्वय बनाकर कार्य करने का आग्रह किया।

बैठक में प्रदेश सह-प्रभारी नितिन नवीन ने भी चुनाव के लिहाज से कतिपय तकनीकी बिंदुओं पर प्रत्याशियों का मार्गदर्शन किया। बैठक में प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सहप्रभारी नितिन नबीन, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, घोषणा पत्र समिति के संयोजक विजय बघेल, पूर्व कैबिनेट मंत्री (उत्तरप्रदेश) सिद्धार्थ नाथ सिंह, महामंत्री संगठन पवन साय, महामंत्री द्वय विजय शर्मा व ओपी चौधरी आदि उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button