देश

वोटर्स का दिल कैसे जीतें? आईटी सेल के 10 हजार से ज्यादा सदस्यों और इन्फ्लुएंसर्स को ट्रेनिंग

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : भारतीय जनता पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है। इसी बीच भाजपा अपने आईटी सेल और सोशल मीडिया मशीनरी के लिए एक मेगा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Advertisement

बीजेपी इस प्रशिक्षण शिविर में 10 हजार से ज्यादा आईटी सेल के सदस्यों और इन्फ्लुएंसर्स को ट्रेनिंग देगी। ट्रेनिंग का मुख्य लक्ष्य है कि वोटर्स का दिल कैसे जीता जाए साथ ही लोगों पर अपनी बात का प्रभाव कैसे जमाया जाए, जिससे वो 2024 को लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अपना वोट दें।

Advertisement

पार्टी पदाधिकारियों ने एक न्यूज चैनल को बताया कि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 27 अगस्त से शुरू होगा। यूपी बीजेपी आईटी सेल के प्रभारी कमलेश मिश्रा ने कहा, ‘स्मार्टफोन के जमाने में जब लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है, जब लोगों को लुभाने और उन्हें पार्टी की उपल्बधियों को बारे में जागरूक करने की बात आती है तो यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक बन जाता है।’

2019 के आम चुनावों के बाद से साक्षरता स्तर और इंटरनेट पहुंच दोनों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसको देखते हुए मिश्रा ने सोशल मीडिया यूजर्स की एक नई पीढ़ी से अपील करते हुए कहा कि 2024 की लोकसभा लड़ाई इस प्रौद्योगिकी का एक महत्वपूर्ण रोल रहेगा।

मिश्रा ने कहा, ’27 अगस्त को पार्टी सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों के लिए एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेगी। शुरुआत में राज्य की राजधानी में 500 आईटी सेल की एक टीम प्रशिक्षण सत्र में भाग लेगी। जिसके बाद सार्वजनिक पहुंच बढ़ाने के लिए अन्य जिलों में भी इसी तरह के सत्र आयोजित किए जाएंगे।’ स्वयंसेवकों को ‘नमो’ और ‘सरल’ जैसे ऐप का उपयोग करना भी सिखाया जाएगा।

पार्टी के एक अन्य पदाधिकारी ने कहा, ‘दोनों एप्लिकेशन का व्यापक रूप से पार्टी पदाधिकारियों द्वारा लोगों को पार्टी की उपलब्धियों और विचारधारा से अवगत कराने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। इस बार पार्टी को आगे रहने के लिए रणनीति में सुधार करने की आवश्यकता महसूस हुई है, क्योंकि अन्य राजनीतिक दलों ने भी अपने सार्वजनिक पहुंच के हिस्से के रूप में अपेक्षित रूप से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की ओर रुख किया है।’

भाजपा ने शुरुआत में उत्तर प्रदेश की प्रत्येक लोकसभा सीट पर तैनात करने के लिए 10 सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स लोगों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिन्हें ‘आईटी विस्तारक’ कहा गया है। सोशल मीडिया 2014 से भाजपा की चुनावी रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक रहा है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी को सभी प्लेटफार्मों पर भारी लोकप्रियता मिल रही है।

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में बीजेपी सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया था कि एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पीएम मोदी के अकाउंट को पिछले 30 दिनों में लगभग 79.9 लाख एंगेजमेंट मिले थे। पिछले तीन महीनों में उनके अकाउंट से लगभग 2.77 करोड़ लोग जुडे थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button