छत्तीसगढ़बिलासपुर

आज से 6 ट्रेनों के फिर थमे पहिये,चिलचिलाती धूप में यात्रियों को पढ़ रहा है भटकना

(भूपेंद्र सिंह राठौर) : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में बिलासपुर से होकर गुजरने वाली हावड़ा-मुंबई रूट की छह ट्रेनें शनिवार से कैंसिल हैं। इससे पहले ही कोयला लदान में तेजी लाने के लिए रेलवे ने छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली तकरीबन 36 ट्रेनों को पहले ही 25 मई तक के लिए रद्द रखा है।खड़गपुर रेलवे स्टेशन में अधोसंरचना और स्टेशन का विस्तार का काम शनिवार से शुरू हुआ है। यहां दोहरी लाइन को अब तीसरी लाइन से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते रेलवे स्टेशन में ब्लॉक लेकर काम कराया जाएगा।

Advertisement

इसके चलते रेलवे ने  22 मई तक ट्रैफिक सह पावर ब्लॉक लिया है। इस वजह से पोरबंदर-सांतरागाछी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-हावड़ा, हावड़ा-अहमदाबाद, सांतरागाछी-पोरबंदर, उदयपुर-शालीमार, शालीमार-उदयपुर एक्सप्रेस को कैंसिल किया गया है। देश में बिजली की खपत बढ़ाने और कोयले की कमी को देखते हुए रेलवे ने अगले एक महीने बिलासपुर जोन और छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली 30 से अधिक यात्री गाड़ियों को पहले से ही रद्द कर दिया है। इसके साथ ही कोयले से लदी मालगाड़ियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। बिजली की मांग बढ़ने से कोयले की खपत भी बढ़ गई है। ऐसे में रेलवे पर कोयला परिवहन करने का दबाव बढ़ गया है।

Advertisement

इसका खामियाजा भीषण गर्मी में यात्रियों को ट्रेनें रद्द होने के रूप में भुगतना पड़ रहा है। सूत्रों कि माने तो कोयला परिवहन के नाम से जिन गाड़ियों को रद्द किया गया है, उन्हें 25 मई के बाद बहाल कर दिया जाएगा। हालांकि, रेल के अफसर इस संबंध में अधिकारिक रूप से जानकारी देने से बच रहे हैं। उनका कहना है कि ट्रेनों का परिचालन 24 व 25 मई तक रद्द किया गया है। ट्रेनों को बंद और चालू करने का निर्णय रेलवे बोर्ड लेता है। लिहाजा, उन्हें रेलवे बोर्ड के आदेश का इंतजार है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button