बिलासपुर

जनता से नजदीकी के लिए,  पुलिस का नया कदम “रूबरू मेला”

(आशीष मौर्य) : बिलासपुर – प्रदेश में यह पहली बार होगा कि पुलिस मेले का आयोजन किया गया है. एसएससी पारुल माथुर ने पुलिस और आम जनता को रूबरू करने एक अच्छी सोच के साथ सफल मेले का आयोजन किया. आम जनता के अधिकार और कानूनी जानकारी के लिए यहां विभिन्न प्रकार से प्रदर्शनी लगाई गई है. बच्चों के मनोरंजन के लिए यहाँ निशुल्क झूले और फन जोन भी है.

Advertisement

बिलासपुर पुलिस ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए जनता और पुलिस के बीच दूरियों को भरने का काम किया है.एसएसपी पारुल माथुर ने वह कर दिखाया जो आज तक नहीं हुआ. आम जनता और पुलिस को रूबरू कराने,मेले का आयोजन किया जा रहा है. पुलिस मैदान में आयोजित भव्य मेले का शुभारंभ संभाग आयुक्त संजय अलग, पुलिस महा निरीक्षक रतनलाल डांगी, आर पी एफ के आई जी ए एन सिन्हा, सीआरपीएफ के आईजी लक्ष्मी नारायण मिश्रा और एसएसपी पारुल माथुर की उपस्थिति में हुआ. इस दौरान जिला व पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे. पुलिस के कार्यों को करीब से देखने के लिए यह विभिन्न स्टाल लगाए गए है. वही बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न झूले और गेम जोन भी यहाँ है. जो की पूरी तरह निशुल्क है. संभागायुक्त और आईजी ने यहां अपना निशाना साधकर अपना लक आजमाया. कमिश्नर डॉ संजय लाल ने कहा कि पुलिस विभाग का यह सफल आयोजन है.

Advertisement

यहां सेल्फी जोन भी बनाया गया है. वही केंद्रीय और राज्य पुलिस के द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्याधुनिक गन की प्रदर्शनी यहां पर लगाई गई है. पुलिस मेल को इतना बृहद रूप देने अधिकारियों ने खूब मेहनत की, अभियान चलाकर इसका प्रचार-प्रसार भी किया, प्रदर्शनी के माध्यम से आम जनता ने पुलिस के कार्यों को काफी करीब से देखा.

Advertisement

यहां सुरक्षा उपकरण, बम निरोधक दस्ता,छत्तीसगढ़ नगर सेना,विधिक सेवा,रेलवे सुरक्षा बल, न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला,आरपीएफ, सीआरपीएफ,यातायात पुलिस, महिला सेल अभिव्यक्ति सहित प्रदर्शनी लगाई गई. साइबर सेल के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में यहां लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाव, की जानकारी दी गई, साथ ही फरियादियों की वहीं शिकायत भी दर्ज की गई.

मेले में यातायात जागरूकता को लेकर भी प्रदर्शनी लगाई गई है, अधिकारियों ने उसका भी अवलोकन किया. जिस उदेश्य के साथ पुलिस मेले का आयोजन किया गया है, उसका सार्थक परिणाम देखने को मिल रहा है, सुबह 11:00 बजे मेले का शुभारंभ होने के बाद से ही लोगों की भीड़ वहां जुटनी शुरु हो गई. जिससे बात देखते ही देखते यहां लोगो का पहुंचना शुरू हो गया. एक दिवसीय पुलिस मेले में लोगों की दिख रही अपार भीड़ के चलते मेला को 2 दिन और बढ़ाया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button