बिलासपुर

फुटहा तालाब फूटी किस्मत, बिल्डर की पड़ी नजर, मिट्टी हो रही पार, लोग भड़के

(भूपेंद्र सिंह राठौर के साथ प्रदीप भोई) : बिलासपुर – भू माफियाओं की नजर अब सरकारी जमीन के बाद तालाब पर भी पड़ने लगी है। वार्ड क्रमांक 14 फुटहा तालाब को खोदकर उसकी मिट्टी दूसरे जगह भेजी जा रही है।जिसका विरोध स्थानीय लोग कर रहे हैं।

Advertisement

जमीन के सौदागर सरकारी जमीन पर कब्जा के साथ-साथ नाले की जमीन और अब तालाब की जमीन पर कब्जा करने लगे हैं। जिले में अधिकांश जगह पर यह गोरखधंधा चल रहा हैं, मगर राजस्व विभाग के उदासीन रवैया के चलते मामला ठंडा बस्ता में जाता नजर आ रहा है। बिलासपुर के वार्ड क्रमांक 14 की बात करें तो यहां शिक्षक कॉलोनी स्थित फुटहा तालाब पर भू माफियाओं की नजर पड़ गई है। तालाब के बगल स्थानीय बिल्डर अवैध प्लॉटिंग कर रहा है। तालाब के पार को खोदकर उसकी मिट्टी पाटने में डाली जा रही है। जब इसकी भनक वार्ड पार्षद और स्थानीय लोगो के साथ मछुवारा समिति के सदस्यों को लगी आनन फानन में सभी मोके पर जाकर इस काम को बंद कराया। लेकिन वहा काम करा रहे बिल्डर्स का गुर्गा उल्टा लोगो से बहस करने लगा और मौका पाते ही वहां से जेसीबी लेकर फरार भी हो गया। वार्ड पार्षद प्रतिनिधि ने बताया कि शहर का ही कोई शुक्ला बिल्डर यहां यह काम कर रहा है। जिसे कई बार मना भी किया गया है लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

Advertisement

तालाब के चारों ओर के मेड पर लोगों ने कब्जा कर रखा है जिसके चलते तलाब दिन-ब-दिन छोटा होता जा रहा है। इस तालाब का अस्तित्व ही अब खतरे में है। यदि राजस्व विभाग के अधिकारियों ने इस ओर जल्द ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों में भूमाफिया तालाब  पाटकर इसमें भी अवैध प्लाटिंग करना शुरू कर देंगे।इससे पहले की ऐसा कुछ हो पहले ही उसे बचा लिया जाए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button