देश

पहले चलाया झाडू़….फिर दस्ताने पहन उठाया कचरागांधी जयंती से पहले मोदी ने स्वच्छता पर यूं देश को दिया पैगाम

(शशि कोन्हेर) : बड़ा हो या छोटा…प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर अभियान को आगे बढ़ाने में अपनी कोई कसर नहीं छोड़ते। लोगों को जागरूक करने के लिए कई दफा वह खुद वे काम करते हैं, जिनकी उम्मीद वे देशवासियों से करते हैं। रविवार (एक अक्टूबर, 2023) को इसी कड़ी में पीएम ने खुद साफ-सफाई करते हुए देश को स्वच्छता का पैगाम फैलाने को दिया। उन्होंने इस झाड़ू लगाकर गंदगी साफ की और फिर बाद में दस्ताने पहनकर तसले में कचरा इकट्ठा किया।

Advertisement

गांधी जयंती (दो अक्टूबर) से ठीक एक रोज पहले मोदी का यह अंदाज दर्शाता है कि वह देश से क्या चाहते हैं। उनके आधिकारिक एक्स हैंडल से सफाई करने वाला एक वीडियो भी शेयर किया गया। चार मिनट 41 सेकेंड्स की इस क्लिप में मोदी पार्क में सफाई करते नजर आए। उनके साथ इस दौरान फिटनेस फ्रीक और यूट्यूबर अंकित बैयानपुरिया भी थे और वह भी श्रमदान कर रहे थे।

Advertisement

मोदी के एक्स अकाउंट के साथ यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया, ‘‘आज जब राष्ट्र स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयानपुरिया और मैंने भी ऐसा ही किया! स्वच्छता से परे, हमने फिटनेस और बेहतर स्वास्थ पर भी ध्यान केंद्रित किया। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के बारे में है!’’

Advertisement
https://x.com/narendramodi/status/1708383866711642496?s=20

वीडियो में मोदी और बैयानपुरिया स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते दिखाई दिए। प्रधानमंत्री ने बैयानपुरिया से स्वच्छता अभियान में फिटनेस के महत्व पर बात की। इस पर बैयानपुरिया कहते हैं कि वातावरण स्वस्थ रहेगा, तो फिटनेस भी बरकरार रहेगी।

बैयानपुरिया, फिटनेस और वर्कआउट की पारंपरिक व देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर खासा मशहूर हैं। बैयानपुरिया को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘आपसे मिलने का सपना था, वह पूरा हो गया।’’ यही नहीं, पीएम मोदी की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान की अपील पर नेताओं से लेकर छात्रों तक, सभी क्षेत्रों के लोगों ने रविवार को एक घंटे के श्रमदान में हिस्सा लिया।

दरअसल, आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की पिछली कड़ी में मोदी ने सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर यह ‘स्वच्छांजलि’ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button