बिलासपुर

कृष्णा पब्लिक स्कूल परिसर कोनी में दिव्य अरपा यूथ सम्मिट का होगा आयोजन…..28,29 और 30 जुलाई को यहां छात्रों की लगेगी संसद

Advertisement

(इरशाद अली संपादक लोकस्वर टीवी) : बिलासपुर। कृष्णा पब्लिक स्कूल कोनी परिसर में 28,29,30 जुलाई को दिव्य अरपा यूथ सम्मिट का आयोजन होने जा रहा है।यहां छात्र संसद के जरिये युवाओं को वर्तमान राजनीतिक और विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी। बिलासपुर प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करने पहुंचे छात्र अभ्युदय शर्मा,सिद्धान्त दुबे ने बताया कि देश में लोग अराजकता की ओर बढ़ रहे हैं।

Advertisement

राजनीति का अच्छा पहलू क्या होना चाहिए वह इस छात्रों के संसद के जरिए लोगों को बताना और समझाना चाहते हैं। लीडर में क्या क्वालिटी हो, उनके अंदर बुद्धिजीवीपन है या नहीं, प्रत्याशियों को क्या देखकर चुनना चाहिए इन सारी चीजों को बताकर युवा जो वोट देने जा रहे हैं या जो वोट देने की स्थिति में आ गए हैं उन्हें समझाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संसद को हंसी मजाक का प्लेटफार्म नहीं बनाना चाहते हैं। इस माध्यम से लोगों को ज्ञान की ओर ले जाना चाहते हैं।

Advertisement
Advertisement

युवा संसद में राज्यसभा,लोकसभा,नीति आयोग, विधानसभा,यूएनएचआरसी, यूएनसीएसडब्लू,प्रेस कॉर्प्स, एआईपीपीएम सहित विभिन्न बड़ी संस्थाओं के बारे में बताया जाएगा कि वहां किस तरह से काम होता है। वहां के एक्सपीरियंस किस तरह के होते है। प्रतिभावान छात्र-छात्राओं ने बताया कि वह किसी बैनर के तले नहीं बल्कि स्वतंत्र रूप से इस तरह का आयोजन करने जा रहे हैं,जो थोड़ा डिबेट से ऊपर उठकर करने की उनकी यह सोच है। 8 मुद्दों पर 3 दिनों तक युवाओं को ज्ञान के साथ-साथ एक्सपीरियंस बांटा जाएगा, और यहीं छात्र संसद में ही एक्सपीरियंस और सवाल जवाब नोट के रूप में तब्दील होंगे जो संबंधित संस्थाओं को भेजकर अपने सुझाव प्रेषित करेंगे।

उन्होंने कहा की चीफ गेस्ट के रुप में इस मौके पर हिदायतुल्ला यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एच एन दुबे विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। छात्र-छात्राओं ने कहा कि युवाओं को पता होना चाहिए कि देश में वर्तमान में हो क्या रहा है। देश विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है। लोकतांत्रिक देश में भेदभाव नही होना चाहिए।संप्रदायवाद,जातिवाद,कटुता न हो इसलिए इस तरह का वह प्रयास करके उनकी संसद से जो भी विचार-विमर्श सामने आएंगे वह लोकसभा राज्यसभा विधानसभा सहित उन बड़ी संस्थाओं को भेजा जाएगा जहां कई बड़े फैसले लिए जाते हैं। इन बड़ी सभाओं में प्रोसीडिंग कैसी होती है यह भी यहां समझाया जाएगा। पत्रकारों से चर्चा के दौरान देविका देशकर,कैरूई पांडेय, सृजन गुप्ता,दिशिना अग्रवाल, और गौरव अग्रवाल मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button