छत्तीसगढ़

सीएचसी जनकपुर स्वच्छता व बेहतर प्रबंधन में प्रदेश मे अव्वल

Advertisement

(राम प्रसाद गुप्ता) :मनेंद्रगढ़ / जिले  के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर को  स्वच्छता व बेहतर प्रबंधन हेतु राज्य में पहला  स्थान हासिल हुआ है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने 13 अप्रैल को राजधानी रायपुर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में प्रमाण पत्र व शील्ड से सम्मानित करते हुए पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। यह पुरस्कार कायाकल्प योजना अंतर्गत 2022 -23 हेतु  प्रदान किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी समारोह के अध्यक्ष के तौर पर उपस्थित थे।

Advertisement

      नवगठित जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र  के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर को शासकीय अस्पतालों में सफाई प्रबन्धन, रोग नियंत्रण, भवन एवं परिसर सौंदर्यीकरण, रोग सेवा में सुधार, स्वच्छ भारत मिशन का क्रियान्वयन, स्वच्छ अस्पताल योजना में किए गए कार्यों के आधार पर वर्ष 2022-23 के लिए  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह में एमसीबी जिले की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश कुमार तिवारी, डीपीएम डॉ. प्रिंस जायसवाल, बीएमओ जनकपुर डॉ. राजीव कुमार रमन तथा स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अभ्या गुप्ता ने पुरस्कार ग्रहण किया।

Advertisement

        ज्ञातव्य है कि कलेक्टर  पीएस ध्रुव के निर्देशन तथा सीएमएचओ डॉ. सुरेश तिवारी के मार्गदर्शन में जनकपुर सीएचसी ने स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से आज प्रदेश में अपनी अलग पहचान स्थापित की है। हॉस्पिटल की अधोसंरचना प्रदेश के निजी अस्पताल के अनुकूल है। एमसीबी जिले के अलावा अन्य राज्य जैसे एमपी के मरीज भी इस अस्पताल मे सेवाओं से लाभान्वित हो रहे है।

यहाँ मरीजों को गुणवत्तापूर्ण ईलाज तो दिया ही जाता है साथ ही मरीजों के लिये गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क आहार, जैव अपशिष्ट का त्वरित निपटान, जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के लिये एक प्रेरणा का स्रोत है। मरीजो एवं स्टाफ को संक्रमण से बचाने के लिये अस्पताल प्रबंधन द्वारा अपनायी जाने वाली कार्यप्रणाली बेहतरीन है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button