Uncategorized

बाबर आजम ने छोड़ी पाकिस्तान टीम की कप्तानी,  बोले- मुझे लगता है कि…

Advertisement

बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ी दी है। उन्होंने सभी फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला किया है। बाबर ने यह निर्णय वर्ल्ड कप 2023 में टीम के फ्लॉप शो के बाद लिया। पिछले कुछ दिनों से बाबर को कप्तानी से हटाने की चर्चा हो रही थी लेकिन उन्होंने बुधवार (15 नवंबर) को खुद ही यह बड़ा कदम उठा लिया।

Advertisement

बाबर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट लिखकर इसकी जानकारी दी। बता दें कि पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में 9 मैचों में से सिर्फ चार में जीत हासिल की। पाकिस्तान पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रहा और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाया।

Advertisement

बाबर ने पोस्ट में लिखा, ”आज, मैं सभी फॉर्मेट से पाकिस्तान के कप्तान के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं। यह एक मुश्किल निर्णय है लेकिन मुझे लगता है कि यह ऐसा करने के लिए यह सही समय है।

मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा। मैं अपने अनुभव और समर्पण के साथ नए कप्तान और टीम का समर्थन करता रहूंगा।” बाबर ने कहा, “मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसने मुझे यह अहम जिम्मेदारी (कप्तानी) सौंपी थी।”

उन्होंने इसके अलावा कहा, ”मुझे अच्छी तरह वो पल याद है, जब पीसीबी की ओर से 2019 में पाकिस्तान की कप्तानी सौंपने के लिए कॉल आया था। पिछले चार सालों में मैंने मैदान के अंदर और बाहर कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। हालांकि, मैंने पूरे दिल से और पूरी लगन से क्रिकेट जगत में पाकिस्तान के गौरव और सम्मान को बनाए रखने का लक्ष्य रखा।

सफेद गेंद फॉर्मेट में नंबर-1 बनना खिलाड़ियों, कोचों और प्रबंधन के सामूहिक प्रयासों का परिणाम था, लेकिन मैं इस सफर के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट फैंस के अटूट समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहता हूं।”

वर्ल्ड कप में न सिर्फ पाकिस्तान टीम बल्कि बाबर के प्रदर्शन की भी कड़ी आलोचना हुई। उन्होंने धीमी गति से बल्लेबाजी की। बाबर ने टूर्मामेंट में 9 पारियों में 82.90 के स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए।

उनसे आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज का ताज भी छिन गया। उन्हें शुभमन गिल ने पछाड़ा। बाबर ने साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। बाबर ने अब तक 49 टेस्ट, 117 वनडे और 104 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 3772, 5729 और 3485 रन जुटाए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button